Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs NZ: करो या मरो के मैच में क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति, Playing 11 में हार्दिक पंड्या किसे देंगे मौका?

IND vs NZ 2nd T20I Playing 11: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा टी20 लखनऊ में 29 जनवरी को होगा। टीम इंडिया पहला मैच गंवा चुकी है और यहां सीरीज बचाने उतरेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 28, 2023 17:04 IST
हार्दिक पंड्या- India TV Hindi
Image Source : AP हार्दिक पंड्या

IND vs NZ 2nd T20I Playing 11: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 जनवरी रविवार को लखनऊ में खेला जाएगा। पहला मुकाबला हारने के बाद भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है। ऐसे में यह मुकाबला हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम के लिए करो या मरो का है। यहां जीतने के लिए भारतीय टीम को कुछ रणनीतियां बदलनी होंगी। वहीं यह भी देखना होगा कि कैप्टन पंड्या प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव करते हैं या नहीं। हालांकि, टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर और कुछ गेंदबाजों के प्रदर्शन पर कई सवाल उठ रहे हैं।

इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों की कमजोरी भी सामने आई थी। क्योंकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक ने रन लुटाकर टीम को दबाव में डाला। अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 51 रन लुटाए थे वहीं उमरान ने एक ही ओवर फेंका था और 16 रन दिए थे। अर्शदीप का आखिरी ओवर टीम इंडिया को काफी महंगा पड़ा जिसमें 27 रन गए थे। इससे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पर दबाव बन गया था। इस तरह अर्शदीप का आखिरी ओवर आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। 

ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल

Image Source : TWITTER
ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल

टॉप ऑर्डर हुआ फ्लॉप

रांची में पहले मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन जाल में टीम इंडिया के बल्लेबाज फंसते नजर आए थे। इस मैच में टीम इंडिया 177 रनों का लक्ष्य नहीं हासिल कर पाई थी और 21 रन से उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज केवल 15 रन जोड़ पाए। भारत यदि हार का अंतर कम कर पाया तो उसका श्रेय ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को जाता है जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली। वाशिंगटन ने बाद में स्वीकार किया कि 150 का स्कोर बराबरी का होता। 

Playing 11 में किसे मौका देंगे पंड्या?

कप्तान पंड्या पहले मैच में हार के बावजूद तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पदार्पण का मौका देंगे इसकी संभावना बहुत कम लगती है। वह संभवत: अर्शदीप को वापसी का एक और मौका दे सकते हैं। वहीं शुभमन गिल वनडे में बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन टी20 में वह इसे बरकरार नहीं रख पाए हैं। श्रीलंका सीरीज में टी20 डेब्यू करने के बाद से एक बार भी उनके बल्ले से खास कमाल नहीं देखने को मिला है। देखना होगा कि दूसरे मैच में पंड्या विस्फोटक पृथ्वी शॉ को टीम में लाते हैं या फिर से वह गिल और किशन की जोड़ी के साथ ही जाएंगे।

अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या

Image Source : AP
अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या

ईशान किशन का फॉर्म बना चिंता का विषय

ईशान किशन का फॉर्म भी टीम इंडिया के लिए इस वक्त चिंता का बहुत बड़ा विषय है। किशन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक जड़ा था लेकिन इसके बाद वह इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उसके बाद 37, 2, 1, 5, नाबाद 8, 17 और 4 रन की पारियां खेली हैं। वह 7 पारियों में सिर्फ 74 रन बना पाए हैं। अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय की ही बात करें तो इस प्रारूप में उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक 14 जून 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। वहीं दीपक हुड्डा को लेकर भी मैनेजमेंट चिंतित होगा। वह भी ‘पावर हिटर’ के रूप में खास सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं। पिछली 13 पारियों में उनका औसत केवल 17.88 है। इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में नाबाद 41 रन रहा। इसके बावजूद मध्यक्रम में जितेश शर्मा को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लाए जाने की संभावनाएं फिलहाल नहीं दिख रही हैं।

पहले मैच में हार के बावजूद भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर का प्रदर्शन एक सकारात्मक पहलू रहा। उन्होंने किफायती गेंदबाजी करने के अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों पर 50 रन भी बनाए। विश्व के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन उन्हें शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से सहयोग की जरूरत है। फिलहाल दूसरे टी20 में हार्दिक के उसी टीम के साथ उतरने के काफी आसार दिख रहे हैं, बाकी सब कुछ दूसरे मैच में टॉस के बाद ही पता चलेगा। जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो वह भारत में श्रृंखला जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा, शायद कीवी टीम भी विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ छेड़छाड़ ना करे। पंड्या की युवा टीम इंडिया वापसी करने के लिए मशहूर हो रही है और एक बार फिर से ऐसा करना चाहेगी।

भारत-न्यूजीलैंड की संभावित Playing 11

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक। 

न्यूजीलैंड: मिचेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, डैरिल मिचेल, लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, जैकब डफी।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: भारतीय टॉप ऑर्डर में बदलाव की जरूरत? रांची में हार के बाद वाशिंगटन सुंदर ने दिया यह जवाब

ईशान किशन का बल्ला डबल सेंचुरी लगाते ही हुआ खामोश, पिछली 7 पारियों में बुरी तरह हुए फ्लॉप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement