Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND vs NZ: भारतीय टॉप ऑर्डर में बदलाव की जरूरत? रांची में हार के बाद वाशिंगटन सुंदर ने दिया यह जवाब

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में 21 रनों से हार झेलनी पड़ी। इस मैच में हार के बाद टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर पर कई सवाल उठ रहे हैं। इसे लेकर वाशिंगटन सुंदर ने दिलचस्प जवाब दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 28, 2023 12:50 IST
वाशिंगटन सुंदर हेड...- India TV Hindi
Image Source : PTI वाशिंगटन सुंदर हेड कोच राहुल द्रविड़ समेत अन्य स्टाफ के साथ

IND vs NZ: भारतीय टीम को शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ रांची में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले टी20 में हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की इस हार का सबसे बड़ा कारण टॉप ऑर्डर की विफलता रही। भारत ने 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पॉवरप्ले में ही 15 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद फिर टीम इंडिया वापसी नहीं कर पाई और न्यूजीलैंड के गेंदबाज हावी नजर आए। यही कारण रहा कि भारतीय टीम को यह मुकाबला 21 रनों से गंवाना पड़ा। इस मैच के बाद टॉप ऑर्डर पर कई सवाल उठे। इसी को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले टी20 में भारत के लिए इकलौते स्टार साबित हुए वाशिंगटन सुंदर ने दिलचस्प जवाब दिया है।

रांची टी20 में वाशिंगटन सुंदर ने पहले 4 ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए जिसमें फॉलो थ्रू में उनका एक शानदार कैच भी शामिल था। इसके बाद बल्लेबाजी में भी उन्होंने जलवा दिखाया और 28 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली। टी20 इंटरनेशनल में यह उनका पहला अर्धशतक भी था। मैच के बाद न्यूजीलैंड से मिली इस हार को सुंदर ने केवल एक मैच तक सीमित करार दिया और कहा कि टीम तीन मैचों की सीरीज में जबरदस्त वापसी करेगी। इसके अलावा उन्होंने टॉप ऑर्डर में बदलाव करने पर काफी रोचक जवाब दे डाला।

सुंदर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, मैं यह नहीं मानता कि पिच से स्पिनरों को मदद मिलने के कारण ऐसा हुआ या फिर हमें किसी विभाग में सुधार की जरूरत है। यह केवल एक मैच की बात है। अगर हमें तेजतर्रार या बेहतर शुरुआत मिली होती तो चीजें इससे भिन्न हो सकती थी। निश्चित तौर पर पिच स्पिन ले रही थी और आपको अक्सर ऐसे विकेट देखने को मिल जाते हैं। हमारी टीम के खिलाड़ी आईपीएल में और यहां तक कि भारतीय टीम की तरफ से भी इस तरह के विकेटों पर खेलते रहे हैं। इसलिए यह एक मैच तक सीमित था जिसमें कुछ चीजें हमारे अनुकूल नहीं रही। 

टॉप ऑर्डर में बदलाव की जरूरत?

इसके बाद वाशिंगटन से जब पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि भारतीय टॉप ऑर्डर में बदलाव की जरूरत है? la उन्होंने शानदार जवाब देते हुए कहा कि, क्या आपको वास्तव में लगता है कि बदलाव की जरूरत है। अगर आपको किसी रेस्टोरेंट में अपनी पसंदीदा बिरयानी नहीं मिलती है तो क्या आप कभी फिर रेस्टोरेंट नहीं जाओगे। उन सभी ने इतने अधिक रन बनाए हैं। वह केवल एक दिन नहीं चल पाए। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। यहां तक कि न्यूजीलैंड की टीम भी रायपुर में दूसरे वनडे में 108 रन पर आउट हो गई थी। इसका मतलब यह नहीं कि हमें अपने टॉप ऑर्डर में बदलाव करना चाहिए। यह खेल है और ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। हमें धैर्य बनाए रखना होगा। खेल में आखिर में दोनों टीम नहीं जीत सकती या सभी 22 खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते। उन सभी ने कभी न कभी अच्छा प्रदर्शन किया है।

अर्शदीप सिंह

Image Source : BCCI
अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह के बचाव में भी बोले वाशिंगटन सुंदर?

रांची में टीम इंडिया की इस हार का एक और प्रमुख कारण रहे अर्शदीप सिंह। उन्होंने आखिरी ओवर में 27 रन लुटाए जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड का स्कोर 176 तक पहुंच गया। मैच के बाद सुंदर ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का भी बचाव किया जिन्होंने चार ओवर में 51 रन देकर एक विकेट लिया था। भारतीय ऑलराउंडर ने कहा कि, अर्शदीप ने भारत की तरफ से और आईपीएल में कई विकेट लिए हैं। हम भी इंसान हैं और हम खेलना भी चाहते हैं। जब प्रतिस्पर्धा बेहद कड़ी होती है और आपके सामने मजबूत प्रतिद्वंदी हो तो ऐसा हो सकता है। गौरतलब है कि मैच के बाद सोशल मीडिया पर अर्शदीप सिंह अपनी पिटाई और नो बॉल की समस्या को लेकर काफी ट्रोल भी किए गए। अब न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम इंडिया को दूसरा टी20 हर हाल में जीतना होगा। यह मैच रविवार को लखनऊ में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: वनडे मैचों का हीरो टी20 में बन रहा भारत का सबसे बड़ा विलेन! करियर पर लग सकता है ब्रेक

IND vs NZ: सामने आई भारत के हार की सबसे बड़ी वजह, कप्तान हार्दिक ने किया खुलासा

IND vs NZ: वाशिंगटन ने पकड़ा 'सुंदर' कैच, कीवी बल्लेबाज को नहीं हुआ विश्वास; देखें Video

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement