Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीम के कप्तान हैं इस दशक के सबसे 'खराब' भारतीय ओपनर, आंकड़ों से जानें सच्चाई

इस साल शिखर धवन ने 19 मैचों में भारत के लिए 39.41 की औसत से 670 रन बनाए हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 30, 2022 19:49 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES शिखर धवन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कार्यवाहक कप्तान बनाया गया था। शिखर धवन के लिए यह पहली ऐसी सीरीज थी जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। शिखर धवन अपने बेबाक अंदाज से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इस साल उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। आप सोच रहे होंगे कि शिखर धवन ने तो इस साल रन बनाए हैं। लेकिन आपको बता दे कि शिखर धवन ने इस साल 39.41 की औसत से तो बल्लेबाजी की है, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 75.11 का है।

क्या है वो शर्मनाक रिकॉर्ड

शिखर धवन ने साल 2012-13 से भारत के लिए वनडे में ओपन करना शुरू किया है। ओपन करते हुए उन्होंने साल दर साल शानदार प्रदर्शन किया और भारत के लिए कई उपलब्धियां भी हसिल की। लेकिन इस साल का उनका स्ट्राइक रेट बेहद निराशाजनक है। वनडे में इस साल के स्ट्राइक रेट ने उनके साथ एक शर्मनाक रिकॉड भी जोड़ दिया है। वह इस दशक के सबसे खराब स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करने वाले भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं। 75.11 के स्ट्राइक रेट से यह साफ जाहिर होता है कि शिखर धवन पर प्रेशर है और वह टीम इंडिया में बने रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहते हैं। जिस वजह से वह अपने स्ट्राइक रेट पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं। शिखर धवन ने इस साल भारत के लिए 19 मैचों में 670 रन बनाए हैं।

गांगुल भी इस लिस्ट में शामिल

शिखर धवन के अलावा भारत के लिए सौरव गांगुली के नाम भी ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2001 में ओपन करते हुए 71.81 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। वहीं साल 2007 में भी उनका स्ट्राइक रेट 71.93 का था। इन दो सालों के स्ट्राइक रेट ने उनके नाम पिछले दशक यह शर्मनाक रिकॉर्ड जोड़ दिया था। 

शिखर धवन ने इस साल भारत के लिए चार सीरीज में कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने भारत को तीन में जीत दिलवाई है। यह बतौर कप्तान शिखर धवन की पहली हार थी। शिखर धवन अब भारत के लिए बांग्लादेश दौरे पर नजर आएंगे। इस दौरे पर टीम के लगभग सभी सीनियर खिलाड़ी मौजूद होंगे। वहीं रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे। ऐसे में शिखर धवन के उपर से प्रेशर भी कम होगा और वह अच्छी स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर सकेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement