IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने बनाया दमदार रिकॉर्ड, PAK के बाद ऐसा करने वाली तीसरी टीम बनी

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान की बराबरी कर ली है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 22, 2023 9:28 IST
IND vs NZ, Mohammad Shami, Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP न्यूजीलैंड के खिलाफ विकेट लेने के बाद मोहम्मद शमी और रोहित शर्मा।

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को खेला गया। इस मैच का आयोजन रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। दूसरे वनडे में भारत ने मेहमान टीम को  8 विकेट से हरा दिया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने आई न्यूजीलैंड की टीम को भारत ने 108 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। इसके साथ की भारत ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत ऐसा करने वाली दुनिया तीसरी टीम बन गई। इससे पहले पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ ऐसा काम किया था। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी इस मामले में सबसे आगे है। आइए जानते हैं, क्या है वो कारनामा जिसमें भारत ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है।

क्या है वो रिकॉर्ड

दरअसल भारत ने न्यूजीलैंड खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में उन्हें ऑलआउट करते ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। भारत ने वनडे में सबसे ज्यादा बार अपनी विपक्षी टीम को ऑलआउट करने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गया है। वनडे में भारत ने अब तक कुल 1025 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 320 बार सामने वाली टीम को ऑलआउट कर दिया है। इतनी ही बार पाकिस्तान की टीम ने भी अपने विरोधियों को ऑलआउट किया है। ऐसे में भारत ने इस मामले में पाकिस्तान की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान की टीम ने अब तक कुल 948 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें 320 दफा उन्होंने भी ऐसा कारनाम किया है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है। कंगारू टीम ने अपने विरोधियों को 410 बार ऑलआउट किया है।

भारत ने जीती सीरीज

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली जीत के बाद भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने 6 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर कुल 3 विकेट लिए। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट चटकाए। वहीं मोहम्मद सीराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने भी एक-एक विकेट लिया। दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। भारत ने इस जीत के साथ सीरीज 2-0 से जीत लिया है। दोनों टीमों के बीच अगला मैच 24 जनवरी को खेला जाएगा। इस मैच में भारत की निगाहें क्लीन स्वीप पर होगी। वहीं भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती है तो वह वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड