IND vs NZ: केएल राहुल के जाते ही खड़ी हुई समस्या! टीम इंडिया की प्लेइंग 11 को लेकर फंस गया पेंच

IND vs NZ Playing 11: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आगाज 18 जनवरी से हो रहा है। तीन वनडे के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 16, 2023 17:55 IST
केएल राहुल- India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 18 जनवरी से हो रहा है। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए केएल राहुल और अक्षर पटेल उपलब्ध नहीं होंगे। दोनों ने ही पारिवारिक कारणों के चलते छुट्टी ली है। बीसीसीआई ने टीम का ऐलान करते वक्त इसकी जानकारी भी दी थी। खास बात यह है कि पिछले कुछ समय से केएल राहुल विकेटकीपर और नंबर-5 पर खेलने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे थे। पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में राहुल के ना होने से बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

केएल राहुल न्यूजीलैंड सीरीज में नहीं हैं। उनकी जगह केएस भरत को पहली बार वनडे टीम में चुना गया है। इसके अलावा ईशान किशन भी स्क्वॉड का हिस्सा हैं। अगर राहुल की जगह ईशान को लिया जाता है तो सवाल यह उठता है कि ईशान किशन का जो खेलने का तरीका है वो मध्यक्रम में सेटल हो पाएंगे। वहीं टीम मैनेजमेंट की तरफ से हाल ही में यह साफ कर दिया गया था कि, ईशान किशन को ओपनिंग ही करवाई जाएगी। तो इसमें भी एक सवाल उठता है कि अगर किशन ओपनिंग करते हैं तो इन फॉर्म शुभमन गिल का क्या। ऐसे में टीम इंडिया के लिए यहां पेंच फंसता नजर आ रहा है।

प्लेइंग 11 को लेकर बढ़ी कप्तान की टेंशन

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की प्लेइंग 11 को लेकर इस कारण टेंशन बढ़ गई है। वह अगर राहुल की जगह ईशान को खिलाते हैं तो ओपनिंग में उनके साथ ईशान को ही बेहतर विकल्प माना जा सकता है। इसका मुख्य कारण है ईशान का खेलने का तरीका। वहीं अगर ईशान ओपनिंग करते हैं तो शुभमन गिल का क्या रोल होगा यह भी देखना होगा। गिल को भी टीम द्वारा लगातार मौके देने की बात कही जा चुकी है। उनका मौजूदा फॉर्म भी इस दावेदारी को मजबूत बनाता है। उधर सूर्यकुमार यादव अभी वनडे में उतना सेटल नहीं दिख रहे हैं। तो क्या शुभमन गिल को मध्यक्रम में खिलाने का प्रयोग टीम मैनेजमेंट की ओर से दिख सकता है या फिर ईशान को अपनी शैली बदलकर मध्यक्रम का बल्लेबाज बनना होगा।

ईशान किशन और शुभमन गिल

Image Source : BCCI
ईशान किशन और शुभमन गिल

केएस भरत को मिलेगा डेब्यू?

न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के स्क्वॉड में केएस भरत को मौका दिया गया है। अगर ईशान और शुभमन के इस डिबेट से ऊपर जाकर मैनेजमेंट सोचता है तो एक विकल्प भरत को डेब्यू का मौका देना भी हो सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि भरत मध्यक्रम में खेल सकते हैं। जिसके लिए वह पिछले कुछ समय से टेस्ट स्क्वॉड में भी चुने जा रहे हैं। इस स्थिति में या तो ईशान को दोबारा से बेंच पर ही इंतजार करना होगा। या फिर पिछली सीरीज में हीरो रहे शुभमन गिल को इस सीरीज में आराम दिया जाएगा। 

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का ODI स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

यह भी पढ़ें:-

विराट नहीं, अब रोहित के पीछे पड़े गंभीर! फैंस को पसंद नहीं आएगी गौतम की ये बात

कोहली ने द्रविड़ नहीं बल्कि सपोर्ट स्टाफ के इन 3 लोगों को दिया सफलता का श्रेय, शुभमन गिल ने भी कही यह बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड