Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs SA: दूसरे दिन एल्गर ने संभाली अफ्रीका की पारी, आखिरी सेशन में भारत ने की वापसी

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए थे। भारत की तरफ से अब तक बुमराह और सिराज ने 2-2 विकेट हासिल किए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 27, 2023 21:44 IST
India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम साउथ अफ्रीका

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचूरियन के स्पोर्टपार्क में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो साउथ अफ्रीका की टीम ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट गंवाने के बाद 256 रनों का स्कोर बना लिया था। वहीं अफ्रीकी टीम के पास अब भारत के पहली पारी के स्कोर के मुकाबले 11 रनों की बढ़त हासिल हो गई है। डीन एल्गर एक छोर संभालने के साथ दिन का खेल खत्म होने पर 140 रन बनाकर नाबाद थे, वहीं उनके साथ मार्को यान्सन 3 रन बनाकर खेल रहे थे।

पहले सत्र में आया केएल राहुल का विकेट, भारत की पारी सिमटी

दूसरे दिन के पहले सत्र का खेल शुरू होने के साथ केएल राहुल पर सभी की नजरें टिकी हुई थी, जो अपने शतक के काफी करीब थे। राहुल ने एक छोर से तेजी से रन बनाने का सिलसिला जारी रखा वहीं दूसरे छोर पर मोहम्मद सिराज संभलकर बल्लेबाजी करते हुए दिखे। भारत को 238 के स्कोर पर 9वां झटका सिराज के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद केएल राहुल ने 133 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और भारतीय टीम की पहली पारी इस मुकाबले में 245 के स्कोर पर जाकर सिमटी। लंच से थोड़ा पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को जल्द ही 11 के स्कोर पर पहला झटका एडन मारक्रम के रूप में लगा जो सिर्फ 5 रन ही बना सके। वहीं इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टोनी डी जोरजी ने एल्गर के साथ मिलकर टीम को पहले सत्र में कोई और झटका नहीं लगने दिया। लंच के समय साउथ अफ्रीका टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन हो गया था।

दूसरे सेशन में एल्गर का आया शतक, भारत को मिली 2 सफलता

दूसरे दिन के दूसरे सेशन का खेल शुरू होने के साथ डीन एल्गर और टोनी डी जोरजी ने तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला शुरू किया, जिससे भारतीय गेंदबाज थोड़ा दबाव में दिखाई दिए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी हुई। भारत को दूसरी सफलता जोरजी के रूप में 104 के स्कोर पर मिली। वहीं इसके ठीक बाद 113 के स्कोर पर बुमराह ने अफ्रीकी टीम को तीसरा झटका कीगन पीटरसन के रूप में दिया जो सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यहां से एल्गर को डेविड बेडिंगहम का साथ मिला और दोनों ने मिलकर अफ्रीका को इस स्थिति से बाहर निकाला। दूसरे सेशन का खेल खत्म होने से पहले डीन एल्गर ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। चायकाल के समय साउथ अफ्रीका टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 194 रन था।

आखिरी सेशन में भारत ने की वापसी, एल्गर रहे नाबाद

दिन का आखिरी सेशन शुरू होने के साथ एल्गर और बेडिंगहम ने तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला जारी रखा, जिससे जल्द ही अफ्रीकी टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुंच गया था। वहीं डेविड बेडिंगहम जो पहली बार टेस्ट क्रिकेट में खेलने उतरे थे उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इसी बीच उन्हें 56 के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने बोल्ड करते हुए भारत को इस मुकाबले में चौथी सफलता दिलाई। एल्गर और बेडिंगहम के बीच चौथे विकेट के लिए 131 रनों की साझेजारी हुई। दिन के अंत में बल्लेबाजी करने उतरे काइल वेरेनी बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 4 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने। दिन का अंत होने पर साउथ अफ्रीका की टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 256 रन था और उनके पास अब 11 रनों की बढ़त हासिल है।

ये भी पढ़ें

ICC Rankings : बिना खेले क्यों गिर रही है शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग

विराट कोहली ने मैच के दौरान किया कुछ ऐसा, टीम इंडिया को मिली तुरंत बड़ी सफलता, देखें वीडियो

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement