Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया ने पूरा किया 16 साल पुराना बदला, साउथ अफ्रीका को उसी के अंदाज में दिया जवाब

IND vs SA 2nd Test: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 55 रन पर ऑल आउट करके 16 साल पुराना बदला पूरा किया। इस पारी में मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट अपने नाम किए।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 03, 2024 19:07 IST
IND vs SA 2nd Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया ने पूरा किया 16 साल पुराना बदला

IND vs SA 2nd Test: केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने खेले के पहले ही दिन पहले ही सेशन में साउथ अफ्रीका को 55 रन पर ऑल आउट करके इतिहास रच दिया। ये टेस्ट में भारत के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे छोड़ा स्कोर है। इसी के साथ भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के 16 साल पुराना बदला हिसाब बराबर कर लिया है। 

टीम इंडिया ने 16 साल का हिसाब किया बराबर 

केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने 23.2 ओवर की टिक सकी। इसका मतलब ये है कि भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को मैच के पहले ही सेशन में ऑल आउट कर दिया। इससे पहले साल 2008 में साउथ अफ्रीका ने भी भारतीय टीम के खिलाफ कुछ ऐसा ही किया था। साउथ अफ्रीका ने 2008 के भारत दौरे पर टीम इंडिया को अहमदाबाद टेस्ट मैच की पहली पारी में 76 रन पर ऑल आउट कर दिया था। उस मैच में साउथ अफ्रीका ने भी भारत को मैच के पहले ही सेशन में ढेर कर दिया था। 

अहमदाबाद टेस्ट में टीम इंडिया को मिली थी करारी हार 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2008 में खेली गई टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी। सीरीज का दूसरा मैच अहमदाबाद में खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया की पहली पारी 76 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 494 रन बनाए थे और पारी घोषित कर दी थी। वहीं, टीम इंडिया दूसरी पारी में भी 328 रन ही बना सकी थी और ये मैच एक पारी और 90 रन से गंवा दिया था। 

साउथ अफ्रीका में सीरीज बराबरी पर खत्म करने का मौका 

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में इससे पहले 8 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से भारत को 7 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है और 1 सीरीज ड्रॉ रही है। अभी तक एमएस धोनी इकलौते भारतीय कप्तान हैं जिसने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाई है। लेकिन केपटाउन टेस्ट में भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिली है और उसके पास साउथ अफ्रीका में दूसरी बार सीरीज ड्रॉ करने का सुनहरा मौका है। 

ये भी पढ़ें

Team India: 1 साल में भारतीय गेंदबाजों ने बदल के रख दिए सभी आंकड़े, विरोधी टीमों का किया ऐसा बुरा हाल

सिराज ही नहीं बिहार के इस गेंदबाज ने भी साउथ अफ्रीका में रचा इतिहास, छोटे से करियर में किया बड़ा धमाका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement