Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, चौथा मैच जीतकर सीरीज में 2-2 से बराबरी

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथा टी20 जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी की।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 17, 2022 23:51 IST
IND vs SA, 4th T20i, indian cricket team, ind vs sa, india vs south africa, dinesh karthik- India TV Hindi
Image Source : BCCI IND vs SA, 4th T20i

Highlights

  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीता चौथा टी20 मैच
  • राजकोट में दर्ज की 82 रन की बड़ी जीत
  • दिनेश कार्तिक ने लगाया अर्धशतक और आवेश ने लिए चार विकेट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की। भारतीय टीम ने लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए राजकोट के सौराष्ट्र स्टेडियम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले को 82 रन से अपने नाम किया। भारत के 169 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 87 रन पर ही सिमट गई। यह उसकी टी20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही पांच मैंचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है। 

कार्तिक-पांड्या के बाद आवेश का जलवा

दिनेश कार्तिक (55 रन) के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले अर्धशतक के बाद आवेश खान (18 रन देकर चार विकेट) और अन्य गेंदबाजी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने शुक्रवार को यहां चौथे टी20 मैच में एकतरफा जीत दर्ज की। इससे श्रृंखला का फैसला 19 जून को बेंगलुरू में होने वाले पांचवें टी20 मैच से होगा। कार्तिक (27 गेंद, नौ चौके, दो छक्के) ने अपने टी20 पदार्पण के करीब 16 साल बाद पहला अर्धशतक जड़ा और उप कप्तान हार्दिक पंड्या (46 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 33 गेंद में 65 रन की साझेदारी से भारत को छह विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की। 

दक्षिण अफ्रीका का यह टी20 में सबसे कम स्कोर 

भारत करे 170 रन के  लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 16.5 ओवर में महज 87 रन पर सिमट गयी। दक्षिण अफ्रीका का यह टी20 में सबसे कम स्कोर है। उसके लिये केवल तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक के स्कोर तक पहुंच सके। रासी वान डर डुसेन 20 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट हासिल किये जिसमें आवेश खान ने 18 रन देकर चार विकेट चटकाये जिसमें एक ओवर में तीन विकेट झटकना शामिल रहा। युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट जबकि अक्षर पटेल और हर्षल पटेल को एक एक विकेट मिला। 

शुरुआती झटकों से उबर नहीं पाई दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा 20 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गये। चोट से उबरने के बाद इस मैच में वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (14 रन) एक रन लेने की गफलत में दुर्भाग्यूपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये। प्रिटोरियस पावरप्ले के अंतिम ओवर में आवेश खान का शिकार हुए और खाता भी नहीं खोल सके। युजवेंद्र चहल ने हेनरिक क्लासेन (08)को पगबाधा आउट कर भारत को चौथा विकेट दिलाया जिससे स्कोर नौवें ओवर में तीन विकेट पर 45 रन हो गया। दक्षिण अफ्रीका डेविड मिलर (09) से उम्मीद थी लेकिन खरा नहीं उतर सके। इसके बाद टीम ने लगातार विकेट गंवा दिये और 17वें ओवर में लुंगी एनगिडी का विकेट गिरते ही उसकी पारी खत्म हो गयी। 

भारत का शीर्षक्रम फेल रहा

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम चार विकेट पर 81 रन बनाकर जूझ रही थी जिसके बाद कार्तिक और हार्दिक (31 गेंद में तीन चौके और इतने ही छक्के) ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों की बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवर में 73 रन जोड़े। दक्षिण अफ्रीका ने अपने मुख्य गेंदबाज कागिसो रबाडा के चोटिल होने कारण मैच में नहीं खेलने के बावजूद भारतीयों को पावरप्ले में बैकफुट में पहुंचा दिया। एक अन्य तेज गेंदबाज वेन पार्नेल भी चोट के कारण नहीं खेल सके जबकि डिकॉक ने रीजा हेंड्रिक्स की जगह अंतिम एकादश में वापसी की। पावरप्ले के बाद पहली गेंद पर भारत ने अपना तीसरा विकेट इशान किशन (26 गेंद में 27 रन) में गंवाया जिससे 6.1 ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 40 रन हो गया। एनरिच नोर्किया के शुरूआती स्पैल की पहली गेंद पर किशन आउट हो गये। 

पंत फिर से फेल रहे

भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के शानदार तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ सहज नहीं दिखे हैं और एक बार फिर यह दिखायी दिया। पिछले मैच में फॉर्म में लौटे रूतुराज गायकवाड़ सबसे पहले आउट हुए। उन्हें लुंगी एनगिडी ने पवेलियन भेजा। श्रेयस अय्यर को इस श्रृंखला में शार्ट गेंदों से परेशानी हुई है और वह मार्को यानसेन की गुड लेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हुए जिसके लिये दक्षिण अफ्रीका ने डीआरएस रिव्यू का सहारा लिया। इस तरह यानसेन ने अपने टी20 पदार्पण में पहला विकेट झटका। पावरप्ले के बाद कप्तान ऋषभ पंत और हार्दिक ने 41 रन की साझेदारी निभाकर पारी को बढ़ाया। भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की श्रृंखला में कमजोर कड़ी यानि स्पिनरों को निशाना बनाया है और यह शुक्रवार को भी जारी रहा। हार्दिक ने तबरेज शम्सी पर लगातार छक्के जड़े। हालांकि भारतीय कप्तान एक बार फिर वाइड गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए। केशव महाराज ने जानबूझकर वाइड गेंद डाली और पंत उनके झांसे में आकर बल्ला छुआकर थर्डमैन पर खड़े खिलाड़ी को कैच देकर आउट हुए। श्रृंखला में चौथी बार पंत आफ स्टंप के बाहर जाती वाइड गेंद आउट हुए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement