Arshdeep Singh IND vs SA: अर्शदीप सिंह के आगे जसप्रीत बुमराह-शाहीन अफरीदी भी फीके, इस मामले में हैं दुनिया में नंबर-1

Arshdeep Singh IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ अकेले साउथ अफ्रीका की मिट्टी पलीद करने वाले अर्शदीप सिंह 2022 में टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बन चुके हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 28, 2022 21:51 IST
Arshdeep Singh celebrates wicket of David Miller at...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Arshdeep Singh celebrates wicket of David Miller at Thiruvananthapuram

Highlights

  • अर्शदीप सिंह 2022 में बने टी20 इंटरनेशनल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज
  • डेथ ओवर्स के नंबर-1 गेंदबाज बने अर्शदीप सिंह
  • अर्शदीप सिंह के आगे बुमराह-शाहीन भी पड़े फीके

Arshdeep Singh IND vs SA: अर्शदीप सिंह को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किए अभी सिर्फ तीन महीने हुए हैं। इन तीन महीनों में ही वो विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गए हैं। टी20 इंटरनेशनल में गेंदबाजों की लाइन वहीं से शुरू होती है जहां अर्शदीप खड़े होते हैं। गुना, मध्य प्रदेश में पैदा हुआ ये भारतीय गेंदबाज डेथ ओवर का बेस्ट गेंदबाज बन चुका है।

डेथ ओवर्स में अर्शदीप सिंह से बेहतर कोई नहीं

महज 23 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करते ही खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अर्शदीप भारत के सबसे मजबूत और भरोसेमंद हथियार बन चुके हैं। अगर कहें कि डेथ ओवर में उनसे बेहतर जसप्रीत बुमराह भी नहीं तो गलत नहीं होगा। दुनिया के तमाम टेस्ट खेलने वाले देशों के गेंदबाजों की बात करें, तो 2022 में टी20 इंटरनेशनल के डेथ ओवर्स में अर्शदीप की इकॉनमी सबसे अच्छी है। यानी कम से कम 50 गेंदें डाल चुके गेंदबाजों में आखिर के ओवरों में उनके जैसा कंजूस बॉलर दूसरा कोई नहीं है।

डेथ ओवर्स अर्शदीप की इकॉनमी बेस्ट

अर्शदीप सिंह ने 2022 में अब तक टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के डेथ ओवर्स में सिर्फ 6.70 की इकॉनमी से रन दिए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर केन रिचर्डसन हैं जिन्होंने 7.45 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर जिम्बाब्वे के डेंडाई चतारा आते हैं। 2022 में उनकी इकॉनमी 7.62 की है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्शदीप का जलवा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में हुए सीरीज के पहले टी20 मैच में अकेले अर्शदीप सिंह ने मेहमानों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अर्शदीप ने खेल के दूसरे ओवर में तीन विकेट झटककर प्रोटियाज टॉप ऑर्डर को साफ कर दिया। भारतीय तेज गेंदबाज ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक को एक रन के निजी स्कोर पर अपना पहला शिकार बनाया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रिली रुसो उनके दूसरे शिकार बने। अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर को भी चलता कर दिया। रुसो और मिलर दोनों ही बल्लेबाज सिंह के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हुए।

युवा भारतीय तेज गेंदबाज की जबरदस्त गेंदबाजी के कारण साउथ अफ्रीका की टम इस मुकाबले में 20 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन ही बना सकी। अर्शदीप ने इस मैच में 4 ओवर में 8 की इकॉनमी से 32 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड