Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA, RECORDS: भारतीय टीम ने आखिरी वनडे में लगाई रिकॉर्ड्स की हैट्रिक, ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की

IND vs SA, RECORDS: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा वनडे सात विकेट से जीतकर वनडे सीरीज पर कब्जा किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 12, 2022 9:57 IST
Indian Cricket team, ind vs sa- India TV Hindi
Image Source : BCCI Indian Cricket team

Highlights

  • भारत ने 7 विकेट से जीता आखिरी वनडे
  • दक्षिण अफ्रीका की टीम 99 रन पर हुई ढेर
  • टीम इंडिया की इस साल 38वीं अंतरराष्ट्रीय जीत

IND vs SA, RECORDS: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे भी अपने नाम कर लिया और साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया। पहला वनडे हारकर सीरीज में पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने शिखर धवन की कप्तानी में जोरदार वापसी की और आखिरी के दोनों मैचों में जीत हासिल की। मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में खेले गए तीसरे और निर्णायक मैच में भारतीय टीम शुरू से ही मेहमान टीम के ऊपर हावी रही और उसे हर क्षेत्र में मात देने में सफल रही।

भारतीय गेंदबाजों ने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका को महज 99 रन पर समेटकर बल्लेबाजों का काम आसान कर दिया। इसके बाद शुभमन गिल की 49 रन की पारी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट की एकतरफा जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने मैच में शानदार जीत के साथ ही तीन खास रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किए।   

ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। यह टीम इंडिया की इस साल 38वीं अंतरराष्ट्रीय जीत है। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में रिकी पोंटिग की कप्तानी में एक साल में 38 जीत का रिकॉर्ड बनाया था। भारत ने इस दौरान 2017 के अपने ही रिकॉर्ड को भी तोड़ा। उस साल भारतीय टीम ने 37 जीत हासिल की थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

गेंदबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका को 99 रन पर समेटने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने 19.1 ओवर में ही 185 गेंद बाकी रहते 100 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। इससे पहले भारत ने 2018 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 177 गेंद बाकी रहते मैच जीता था।

दक्षिण अफ्रीका को वनडे में सबसे कम स्कोर पर आउट किया

कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद और वाशिंगटन सुंदर की फिरकी और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी ने घुटने टेक दिए। मेहमान टीम तीसरे वनडे में 27.1 ओवर में महज 99 रन ही बना पाई। यह दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ वनडे में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसने 1999 में नैरोबी में 48 ओवर में 117 का स्कोर बनाया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement