Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के लिए खतरा बन सकता है टीम इंडिया का ये खिलाड़ी

IND vs SA : भारतीय आधी अधूरी ताकत के साथ मैदान में उतरने जा रही है, वहीं दक्षिण अफ्रीका पूरी मजबूत टीम के साथ मैदान में उतरेगी और इस टीम ने भारत में तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज भी खेली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2022 14:22 IST
Shikha Dhawan and Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikha Dhawan and Shubman Gill

Highlights

  • शिखर धवन वन डे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक हजार रन बनाने से कुछ ही दूर
  • क्विंटन डिकॉक ने भी टीम इंडिया के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल में बनाए हैं खूब रन

IND vs SA ODI Series :  टीम इंडिया शिखर धवन की कप्तानी में नई चुनौती के लिए तैयार है। शिखर धवन की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलने उतरने जा रही है। इस बीच टीम इंडिया अपनी पूरी मजबूती के साथ नहीं उतर रही है, क्योंकि एक टीम विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया चली गई है, लेकिन इसके बाद भी जिस टीम इंडिया का सेलेक्शन इस सीरीज के लिए किया गया है, उसमें काफी मजबूत खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक शिखर धवन तो कमान ही संभाले हुए हैं। इस बीच शिखर धवन ही वो खिलाड़ी हैं, जो दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकते हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्ललेबाज क्विंटन डिकॉक भी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस सीरीज में भारतीय टीम के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं, जो चलिए जानते हैं इन दोनों खिलाड़ियों ने कैसा प्रदर्शन वन डे इंटरनेशनल में किया है। 

Shikha Dhawan

Image Source : AP
Shikha Dhawan

शिखर धवन ने बनाए हैं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 967 रन 

कप्तान शिखर धवन की बात की जाए तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 21 वन डे मैच खेले हैं और इसमें से 20 बार उनकी बल्लेबाजी आई है। शिखर धवन ने इस दौरान 967 रन बनाए हैं, यानी वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने से बस कुछ ही रन दूर हैं, हो सकता है कि इस सीरीज में वे इस आंकड़े को पार का जाएं। वहीं उनका औसत 50.89 का है। उन्होंने 94.80 के स्ट्राइक रेट के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन बनाए हैं। शिखर धवन अभी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 ओवर के मैच में तीन शतक और 6 अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए हैं। अगर शिखर धवन अपने रंग में आए तो हो सकता है कि वे दक्षिण अफ्रीकी टीम को अस्तव्यस्त कर दें। 

क्विंटन डिकॉक ने बनाए हैं भारत के खिलाफ एक हजार से भी ज्यादा रन 
बात अगर क्विंटन डिकॉक की करें तो उन्होंने भारत के खिलाफ अभी तक 16 व डे मैच खेले हैं और इसमें वे 1013 रन बनाने में काययाब हुए हैं। उनका औसत 63.31 का है और वे 92.59 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। क्विंटन डिकॉक अब तक भारत के खिलाफ पांच शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर भी 135 का है। यानी वे भारत के खिलाफ खूब रन बनाने के लिए  जाने और पहचाने जाते हैं। खास बात ये भी है कि जहां भारतीय आधी अधूरी ताकत  के साथ मैदान में उतरने जा रही है, वहीं दक्षिण अफ्रीका पूरी मजबूत टीम के साथ मैदान में उतरेगी और इस टीम ने भारत में तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज भी खेली है, इससे समझा जा सकता है कि मुकाबला कड़ाकेदार होगा और पूरा रोमांच देखने के लिए मिलने वाला है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement