Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs SA: भारतीय गेंदबाजों ने तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका 99 रन पर हुआ पैक

IND vs SA: भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त पराक्रम दिखाते हुए सीरीज के तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को सिर्फ 99 रन पर ऑल आउट करके इतिहास रच दिया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: October 11, 2022 17:07 IST
Kuldeep Yadav being congratulated for taking a wicket vs...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Kuldeep Yadav being congratulated for taking a wicket vs South Africa

Highlights

  • भारत ने साउथ अफ्रीका को 99 रन पर किया ऑल आउट
  • भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका लोएस्ट टोटल पर हुआ आउट
  • कुलदीप यादव ने चटकाए 4 विकेट

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने इतिहास रच दिया। अब तक जो काम जसप्रीत बुमराह और हरभजन सिंह जैसे चैंपियन गेंदबाज नहीं कर सके उसे मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाजों ने कर दिखाया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय अटैक ने साउथ अफ्रीका को सिर्फ 99 रन पर आउट करके इतिहास रच दिया।

भारत के खिलाफ लोएस्ट टोटल पर आउट हुआ साउथ अफ्रीका

भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को पहली बार वनडे इंटरनेशनल में तीन अंकों तक पहुंचने का भी मौका नहीं दिया। साउथ अफ्रीका के तमाम बल्लेबाज शर्मनाक ढंग से महज 99 रन पर ऑल आउट पवेलियन पहुंच गए। ये भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका का लोएस्ट टोटल है। टीम इंडिया ने दिल्ली वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने ही गेंदबाजों के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

दो दशक से ज्यादा पुराना कीर्तिमान हुआ ध्वस्त

भारतीय टीम ने 1999 में साउथ अफ्रीका को 117 रन पर ऑल आउट किया था जो टीम इंडिया के खिलाफ अब तक का उसका लोएस्ट टोटल था। अरूण जेटली स्टेडियम में डेविड मिलर की कप्तानी में खेल रही अफ्रीकी टीम को 99 रन पर पैक करके भारतीय गेंदबाजों ने 18 रन के बड़े फासले से पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। साल 1999 में साउथ अफ्रीका ने 48 ओवर तक क्रीज पर रहते हुए 117 रन जोड़े थे पर दिल्ली में हुए मुकाबले में प्रोटियाई बल्लेबाज सिर्फ 27.1 ओवर ही क्रीज पर टिक सके। ये आंकड़े बताते हैं कि सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों की मारक क्षमता कितनी जबरदस्त थी।

Kuldeep Yadav celebrates a South Africa batter's wicket in 3rd ODI

Image Source : BCCI
Kuldeep Yadav celebrates a South Africa batter's wicket in 3rd ODI

करिश्माई कुलदीप की फिरकी में फंसे अफ्रीकी बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे की पहली पारी पूरी तरह से चाइनामैन कुलदीप यादव के नाम रही। उन्होंने मेहमान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी की जाल में ऐसा फंसाया कि पूरी टीम दो अंकों में ही धराशाई हो गई। कुलदीप ने इस मैच में 4.1 ओवर में 18 रन देकर चार बल्लेबाजों का शिकार किया।

सिराज के साथ वाशिंगटन ने की सुंदर शुरुआत

भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के विकेटों का खाता तीसरे ओवर में ही खोल दिया। ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने क्विंटन डिकॉक के रूप में पहली सफलता हासिल की। इसके बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दोहरी सफलता दिलाई। उन्होंने यानेमन मलान और रीजा हेंड्रिक्स को 8वें और 10वें ओवर में चलता किया। वहीं शाहबाज अहमद ने भी दो शिकार किए। इसके बाद बाकी बचे अफ्रीकी बल्लेबाज कुलदीप के हाथों धराशाई हो गए।

   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement