1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA T20: इस सीरीज से टीम इंडिया को मिले 5 बड़े फायदे, स्टार खिलाड़ियों ने की जोरदार वापसी

IND vs SA T20: इस सीरीज से टीम इंडिया को मिले 5 बड़े फायदे, स्टार खिलाड़ियों ने की जोरदार वापसी

भारतीय टीम ने शुरुआती दो मुकाबले हारने के बाद सीरीज में जोरदार वापसी करते हुए अगले दो मुकाबले जीते। आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ा और सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 20, 2022 12:23 IST
भारत-साउथ अफ्रीकी...- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV भारत-साउथ अफ्रीकी सीरीज के बाद टीम इंडिया को पांच बड़े फायदे हुए

Highlights

  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ
  • बेंगलुरु टी20 बारिश की भेंट चढ़ा
  • ईशान किशन से युजवेंद्र चहल तक कई स्टार खिलाड़ियों ने की इस सीरीज में शानदार वापसी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज में भले कोई परिणाम नहीं निकल पाया हो, लेकिन इस सीरीज से भारतीय टीम को कई फायदे जरूर हुए हैं। या कहें तो इस सीरीज के बाद टीम के लिए कई गुड न्यूज भी तैयार हो गई हैं। भारतीय टीम सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले हारकर 0-2 से पिछड़ रही थी। टीम के ऊपर तीन साल बाद घर में सीरीज हारने का खतरा भी मंडराने लगा था। लेकिन टीम ने जोरदार वापसी की और सीरीज में 2-2 से बराबरी की।

इस सीरीज में सबसे बड़ी बात यह रही कि टीम के कई स्टार खिलाड़ियों ने जोरदार वापसी की। ओपनिंग, मिडिल ऑर्डर, फिनिशिंग, गेंदबाजी हर क्रम में भारत के पुराने धुरंधरों ने अपना फॉर्म पाया और विरोधियों को जमकर छकाया। यही कारण रहा कि भारत ने विशाखापट्टनम में 48 और राजकोट में 82 रनों से शानदार जीत दर्ज करते हुए साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित कर दिया था। यह दो जीत भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी थीं।

बेंगलुरु में सीरीज खत्म होने के बाद पूरा भारतीय दल एकसाथ

Image Source : BCCI TWITTER
बेंगलुरु में सीरीज खत्म होने के बाद पूरा भारतीय दल एकसाथ

इस सीरीज से भारत को मिले 5 बड़े फायदे

  1. ईशान किशन की फॉर्म: भारतीय टीम के युवा ओपनर ईशान किशन का बल्ला पिछली कुछ श्रंखलाओं और आईपीएल 2022 में कुछ खास छाप नहीं छोड़ सका था। लेकिन इस सीरीज के पहले मैच से आखिरी मैच तक उन्होंने जो प्रदर्शन किया उसने निश्चित ही नियमित कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की टेंशन को कम किया होगा। इस सीरीज की पांच पारियों में किशन के बल्ले से दो अर्धशतक सहित 206 रन निकले और वह सीरीज के टॉप स्कोरर भी रहे।
  2. हार्दिक पंड्या का पुराना अवतार: स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या काफी समय से भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी चिंता का विषय थे। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक भी ले लिया था। लेकिन आईपीएल 2022 और अब साउथ अफ्रीका की यह सीरीज ने भारतीय क्रिकेट फैंस और टीम मैनेजमेंट दोनों को निश्चिंत कर दिया है। क्योंकि उनका स्टार खिलाड़ी एक बार फिर से फॉर्म में लौट चुका है। आईपीएल में हार्दिक ने 487 रन बनाए थे और 8 विकेट लिए थे। इस सीरीज में उन्हें विकेट तो नहीं मिले लेकिन बल्ले से उन्होंने कमाल करते हुए 4 पारियों में 31,9,31,46 (कुल 117) रन बनाए और टीम की टेंशन को कम किया।
  3. दिनेश कार्तिक द फिनिशर: भारतीय टीम के मौजूदा समय में सबसे पुराने खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर जोरदार वापसी की है। 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद टीम में लौटे कार्तिक ने एक बार फिर दुनिया को दिखाया कि उन्हें क्यों स्टार फिनिशर कहा जाता है। आईपीएल 2022 में वह 330 रन बनाकर सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन बने थे। वहीं इस सीरीज में भी उन्होंने राजकोट में 27 गेंदों पर 55 और कटक में 21 गेंदों पर 30 रन नाबाद बनाकर खुद को साबित कर दिया।
  4. भुवी की स्विंग: भुवनेश्वर कुमार ने मौजूदा सीरीज में विरोधी टीम को लगातार अपनी स्विंग से परेशान किया। लंबे समय बाद उनका वह अवतार दिखा जिसके लिए वह जाने जाते थे। उन्होंने सीरीज में 6 विकेट झटके और वह मैन ऑफ द सीरीज भी बने। आगामी इंग्लैंड, वेस्टइंडीज सीरीज के अलावा एशिया कप व टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से भुवी का फॉर्म में लौटना टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी है। 
  5. युजी की फिरकी का कमाल: युजवेंद्र चहल पिछले टी20 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा नहीं थे। उसके बाद IPL 2022 के लिए उन्हें आरसीबी ने भी रिलीज कर दिया था। लेकिन उन्होंने पहले आईपीएल में लीडिंग विकेट टेकर बनके पर्पल कैप जीती उसके बाद यहां मैन ऑफ द सीरीज रहे भुवनेश्वर कुमार के साथ ही 6 विकेट लेकर बराबरी पर रहे। उन्होंने विशाखापट्टन में 3 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम भूमिक निभाई थी। हालांकि इस सीरीज में हर्षल पटेल 7 विकेट लेकर लीडिंग विकेट टेकर रहे लेकिन वह लगातार अच्छा करते आ रहे हैं।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड