IND vs SA: उमरान मलिक को डेब्यू के लिए करना पड़ सकता है इंतजार! हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दिए संकेत

उमरान मलिक ने IPL 2022 के 14 मैचों में 20.18 की औसत और 9.03 की इकॉनमी से 22 विकेट झटके थे। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी थे।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 07, 2022 22:03 IST
प्रैक्टिस सेशन के...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER BCCI प्रैक्टिस सेशन के दौरान उमरान मलिक से बातचीत करते हुए हेड कोच राहुल द्रविड़

Highlights

  • उमरान मलिक का पहली बार भारतीय टीम में हुआ है चयन
  • IPL 2022 में उमरान मलिक की शानदार तेज गेंदबाजी से सभी हुए थे प्रभावित
  • उमरान के साथ अर्शदीप सिंह को भी टीम इंडिया के लिए डेब्यू का इंतजार

भारतीय टीम 9 से 19 जून तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए टीम का चुनाव पहले ही हो चुके है जिसकी कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। साथ ही इस 18 सदस्यीय टीम में पहली बार उमरान मलिक को जगह मिली है। इसके अलावा युवा अर्शदीप सिंह को भी अभी टीम इंडिया के लिए डेब्यू का इंतजार है। लेकिन हेड कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में संकेत दिए हैं कि इन दोनों खिलाड़ियों को अभी अपना पहला मैच खेलने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। टीम पहला मैच गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेठली स्टेडियम में खेलेगी।

क्या बोले हेड कोच राहुल द्रविड़?

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत की और बताया कि उन्होंने हमेशा निरंतरता पर भरोसा किया है। साथ ही द्रविड़ ने साफ संकेत दिए कि तेज गेंदबाज उमरान मलिक को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। हेड कोच ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उमरान के बारे में पूछे जाने पर कहा ,‘‘हमें देखना होगा कि उसे खेलने का कितना समय दे सकते हैं। हमारे पास बड़ी टीम है और हर कोई अंतिम एकादश में नहीं हो सकता ।’’ 

हार्दिक पंड्या की वापसी को लेकर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, बताया दिनेश कार्तिक को क्यों टीम में चुना?

'मैं चाहता हूं वह टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करे'

उन्होंने आगे कहा कि,‘‘ मुझे निरंतरता पसंद है और मैं लोगों को समय देने में विश्वास करता हूं। अर्शदीप ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है और वह भी उम्दा खिलाड़ी हैं। हमारे पास हर्षल, भुवी और आवेश के रूप में थोड़े अनुभवी खिलाड़ी भी हैं जो पिछली सीरीज में खेले भी थे। युवा खिलाड़ियों का भी होना अच्छी बात है जिससे पूल बड़ा होता है। देखते हैं कि हम क्या कर सकते हैं ।’’ उमरान की तारीफ करते हुए द्रविड़ ने कहा,‘‘ वह काफी तेज गेंदबाजी करता है। आईपीएल में भारतीय गेंदबाजों को इतनी तेज गेंदबाजी करते देखकर अच्छा लगा। वह जितना अधिक खेलेगा, उतना निखरेगा। मैं चाहूंगा कि वह टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करे।’’ 

उमराम मलिक और अर्शदीप सिंह में किसका पलड़ा भारी

Image Source : INDIA TV
उमराम मलिक और अर्शदीप सिंह में किसका पलड़ा भारी

उमरान और अर्शदीप किसका पलड़ा भारी?

हालांकि द्रविड़ ने यह साफ कर दिया है कि आवेश, हर्षल और भुवी ज्यादा अनुभवी हैं तो कहीं ना कहीं इन तीनों का खेलना तय मान सकते हैं। ऐसे में अगर भारत शुरुआत में ही सीरीज पर कब्जा जमाता है तो आखिरी के कुछ मैचों में अर्शदीप या उमरान को मौका मिल सकता है। आईपीएल 2022 में इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखें तो पता चलता है कि उमरान मलिक विकेट लेने की क्षमता में अर्शदीप से आगे हैं और किफायती गेंदबाजी में अर्शदीप का पलड़ा भारी है। मलिक ने IPL 2022 में 14 मैचों में 22 विकेट 20.18 की औसत और 9.03 की इकॉनमी से झटके। उधर अर्शदीप सिंह ने 14 मैचों में 10 विकेट 38.50 की औसत और 7.70 की इकॉनमी से लिए।

भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का यह है पूरा शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का यह है पूरा शेड्यूल

यह है टीम इंडिया का 18 सदस्यीय स्क्वॉड

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/उपकप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022