Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Rahul Dravid on Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या की वापसी को लेकर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, बताया दिनेश कार्तिक को क्यों टीम में चुना?

भारतीय टीम 9 से 19 जून तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी गई है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 07, 2022 20:59 IST
दिनेश कार्तिक, राहुल...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES, TWITTER (BCCI) दिनेश कार्तिक, राहुल द्रविड़ और हार्दिक पंड्या

Highlights

  • हार्दिक पंड्या ने IPL 2022 में 8 विकेट लेने के साथ बनाए थे 400 से अधिक रन
  • टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट में लौटेंगे हार्दिक पंड्या
  • दिनेश कार्तिक ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से नहीं खेला इंटरनेशनल मैच

भारतीय टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए तैयारी में जुटी है। टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ भी युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण वाली इस टीम के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसी बीच मंगलवार को मैच से दो दिन पहले हेड कोच ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और एक-एक करके कई खिलाड़ियों को लेकर बातचीत की। इसी बीच उन्होंने हाल ही में आईपीएल 2022 की ट्रॉफी जीतकर आए गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को लेकर भी बड़ा बयान दिया। 

आपको बता दें कि पिछले साल टी20 विश्व कप में ग्रुप चरण से भारत के बाहर होने के बाद से हार्दिक पंड्या ने कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। वह चोट के कारण ब्रेक पर चले गए थे और खुद को इंटरनेशनल क्रिकेट से अनुप्लब्ध बताया था। इसके बाद IPL 2022 में उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया और गुजरात को अपनी कप्तानी में चैंपियन भी बनाया। उनको लेकर राहुल द्रविड़ ने प्रतिक्रिया दी और उनके प्रदर्शन की तारीफ करते हुए उनकी गेंदबाजी को टीम के लिए सकारात्मक पहलू भी बताया।

राहुल द्रविड़ का हार्दिक पंड्या पर बयान

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए हार्दिक पंड्या को लेकर कहा कि,‘‘उसकी वापसी अच्छी है। हार्दिक फॉर्म में होने पर बल्ले और गेंद दोनों से शानदार खिलाड़ी है। वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में काफी सफल रहा है और आईपीएल में भी जबर्दस्त फॉर्म में था।’’ उन्होंने हार्दिक की कप्तानी की भी तारीफ करते हुए कहा कि वह भारत के लिये उसकी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने पर काम कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा ,‘‘उसकी कप्तानी काफी प्रभावी थी और उसने अच्छा प्रदर्शन भी किया। नेतृत्व टीम का हिस्सा होने के लिये कप्तान होना जरूरी नहीं है। इस समय हमारे लिए सकारात्मक बात यह है कि वह फिर से गेंदबाजी कर रहा है। हम एक क्रिकेटर के तौर पर उसका सर्वश्रेष्ठ योगदान चाहते हैं ।’’ गौरतलब है कि हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में 8 विकेट लिए थे और 400 से अधिक रन भी बनाए थे। फाइनल मैच में भी उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

दिनेश कार्तिक को क्यों टीम में चुना?

साथ ही पूर्व क्रिकेटर ने 37 वर्षीय दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी पर भी बयान दिया। उन्हें टीम में क्यों चुना गया इस सवाल का जवाब देते हुए राहुल द्रविड़ ने कहा कि,"दिनेश कार्तिक का रोल साफ है। उनका काम है मैच फिनिश करना, ठीक उसी तरह जिस तरह उन्होंने आईपीएल में किया था। इसलिए उनको टीम में चुना गया है।" दिनेश कार्तिक ने IPL 2022 में शानदार प्रदर्शन किया था और उन्हें सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन भी चुना गया था। 

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल

युवा खिलाड़ियों की तारीफ में भी बोले हेड कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने आईपीएल में कप्तान के तौर पर भारतीय खिलाड़ियों की कामयाबी को लेकर कहा कि, इससे राष्ट्रीय टीम का फायदा होगा। क्योंकि नेतृत्व क्षमता से क्रिकेटरों का विकास तेजी से होता है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सत्र में आईपीएल खिताब जीता। वहीं केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन भी बतौर कप्तान अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। 

सचिन, विराट या धोनी नहीं, हार्दिक पंड्या ने इस दिग्गज खिलाड़ी को बताया अपना पसंदीदा क्रिकेटर

द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘यह अच्छी बात है कि कई भारतीय कप्तानों ने अच्छा प्रदर्शन किया है । हार्दिक उनमें से एक था। शानदार। केएल और संजू ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और श्रेयस ने भी। युवा बल्लेबाजों को टीम की कप्तानी करते देख अच्छा लगा। इससे बतौर क्रिकेटर उन्हें परिपक्व होने में मदद मिलेगी। हमारे लिये यह अच्छा है कि भारत के युवा खिलाड़ी आईपीएल में अच्छी कप्तानी कर रहे हैं।’’ भारतीय टीम गुरुवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेठली स्टेडियम में खेलेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement