Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SL: भारत ने रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को 2 रन से हराया, डेब्यू में चार विकेट लेकर चमके मावी

IND vs SL, 1st T20I: भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया टी20 सीरीज का पहला मुकाबला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 04, 2023 6:20 IST
ind vs sl, india vs srilanka- India TV Hindi
Image Source : BCCI भारत बनाम श्रीलंका

IND vs SL, 1st T20I: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में टीम इंडिया ने 2 रन से रोमांचक जीत हासिल कर ली है। हार्दिक पांड्या की अगुआई में खेलने उतरी भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 162 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और गेंदबाजों के दम पर श्रीलंका को 160 रनों पर रोक दिया। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी सबसे सफल गेंदबाज रहे और चार विकेट अपने नाम किए। 

आखिरी ओवर में मिली जीत

भारत के लिए हालांकि यह जीत आसान नहीं रही और उसे आखिरी ओवर में 6 गेंदों में 13 रनों का बचाव करना था। लेकिन हार्दिक ने इस ओवर में अक्षर पटेल पर भरोसा जताया और उन्होंने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया। हालांकि तीसरी गेंद पर छक्का लगने के बाद श्रीलंका को 3 गेंदों में 5 रन की दरकार थी और भारत के लिए जीत मुश्किल नजर आ रही थी, लेकिन अक्षर ने दबाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम को जीत से दूर कर दिया।

मावी ने बरपाया कहर

बात करें मैच की तो भारत के 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को शिवम मावी ने दूसरे ही ओवर में पाथुम निशंका के रूप में पहला झटका दिया। इसके बाद मावी यहीं नहीं रूके और धनंजय डीसिल्वा को भी अपना शिकार बनाया। श्रीलंका की तरफ से शुरू में कुछ साझेदारियां बनाने की कोशिश हुई लेकिन मावी और उमरान मलिक ने उन्हें ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। 

शनाका और करुणारत्ने ने मैच को बनाया रोमांचक

एक समय श्रीलंका की टीम 68 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन कप्तान दसुन शनाका ने पहले वनिंदु हसरंगा के साथ मिलकर 23 गेंदों में 40 रन और फिर चमिका करुणारत्ने के साथ 13 गेंदों में 21 रन की साझेदारी कर श्रीलंका को दोबारा से मैच में वापस ले आए। वहीं आखिरी में करुणारत्ने ने कसुन रजिता के साथ एक अहम साझेदारी की और मैच के रोमांच को बनाए रखा, लेकिन वह मैच जीतने में नाकाम रहे। श्रीलंका की तरफ से शनाका ने 23 गेंदों में सबसे अधिक 45 रन बनाए जबकि करुणारत्ने 16 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से शिवम मावी ने 4 तो वहीं उमरान और हर्षल ने दो-दो विकेट निकाले।

हुड्डा और अक्षर ने खेली तूफानी पारी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले शुभमन गिल तीसरे ही ओवर में महज 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनके बाद सूर्यकुमार यादव (7) और फिर संजू सैमसन (5) रन बनाकर चलते बने। इशान किशन और हार्दिक पांड्या ने हालांकि तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन दोनों पारी को लंबी नहीं खींच पाए। इशान 29 गेंदों में 37 और हार्दिक 27 गेंदों में 29 रन बनाकर आउट हुए। एक समय टीम इंडिया के 94 के स्कोर पर 5 विकेट गिर चुके थे और वह संघर्ष करते नजर आ रही थी, लेकिन दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने मिलकर छठे विकेट के लिए 35 गेंदों में 68 रनों की अटूट साझेदारी की और टीम के स्कोर को 162 तक पहुंचाने में सफल रहे। हुड्डा 23 गेंदों में 41 और अक्षर 20 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement