Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs WI : टीम इंडिया ने 17 रन से जीता मैच, वेस्टइंडीज का सफाया

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे। यानी वेस्टइंडीज को जीत के लिए 185 रन बनाने थे, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम केवल 167 रन ही बना सकी और भारत ने मैच को 17 रन से जीत लिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 20, 2022 22:56 IST
Team India - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Team India 

तीन टी20 मैचों की सीरीज में भी टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का सफाया कर दिया है। भारतीय टीम ने सीरीज के सभी मैच जीते हैं। आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को भारत ने 17 रन से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे। यानी वेस्टइंडीज को जीत के लिए 185 रन बनाने थे, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम केवल 167 रन ही बना सकी और भारत ने मैच को 17 रन से जीत लिया। भारतीय टीम ने सीरीज के सभी छह मैच जीते हैं। पहले भारत ने वन डे सीरीज में वेस्टइंडीज का सफाया किया और उसके बाद इस सीरीज के भी सभी मैच अपने नाम किए। यानी वेस्टइंडीज की टीम इस दौरे पर एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 

यह भी पढ़ें : 

टीम इंडिया की ओर से दिए गए 185 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत आज फिर खराब रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज जल्दी जल्दी आउट हो गए। काइल मेयर्स ने छह और शाई होप ने आठ रन बनाए। दोनों को दीपक चाहर ने अपना शिकार बनाया। हालांकि इसके बाद निकोलस पूरन और पॉवेल ने कुछ देर रुकने की कोशिश की, लेकिन पॉवेल पूरन का ज्यादा देर तक साथ नहीं दे पाए। वे 25 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद कप्तान कायरन पोलार्ड और जेसन होल्डर भी आउट हो गए और वेस्टइंडीज की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। हालांकि एक छोर निकोलस पूरन ने संभाल रखा था। उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया और रोमारियो शेफर्ड के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। निकोलस पूरन का ये लगातार तीसरा अर्धशतक है। हालांकि जब टीम जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, तभी 61 के स्कोर पर निकोलस पूरन को शार्दुल ठाकुर ने ईशान किशन के हाथों कैच कराकर बाहर भेज दिया। यही से टीम इंडिया की जीत करीब करीब पक्की हो गई थी। इसके बाद औपचारिका ही रह गई थी और टीम इंडिया ने मैच जीत लिया। 

यह भी पढ़ें :  IND vs WI : टीम इंडिया के लिए इस धाकड़ तेज गेंदबाज ने किया डेब्यू

इससे पहले भारतीय टीम ने सूर्य कुमार यादव की अर्धशतकीय पारी की मदद से पांच विकेट पर 184 रन बनाए। सूर्य कुमार ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 31 गेंद में सात छक्के और एक चौके से 65 रन की पारी खेली। वह पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। उनके अलावा वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंद में चार चौके और दो छक्के से नाबाद 35 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। भारत ने अंतिम पांच ओवर में 86 रन जोड़े। सूर्यकुमार ने तेज गेंदबाजी आलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 37 गेंद में 91 रन की भागीदारी की, जिससे भारतीय टीम को मिडिल के खिलाड़ियों के जल्दी आउट होने के बाद उबरने में मदद मिली। 

यह भी पढ़ें : IND vs WI : ईशान और रुतुराज करेंगे ओपनिंग, टीम इंडिया में इस ​धाकड़ खिलाड़ी की एंट्री

श्रेयस अय्यर ने 25 और ईशान किशन ने 34 रन बनाए। इन दोनों ने महज 32 गेंद में 50 से ज्यादा रन की भागीदारी निभा ली थी, लेकिन दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और सात गेंद के अंदर आउट हो गए। वेस्टइंडीज की ओर से हेडन वाल्श ने 30 रन देकर एक विकेट लिया और रोस्टन चेज ने 23 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। वेस्टइंडीज की स्पिन जोड़ी ने मध्य के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। लेग स्पिनर वाल्श ने श्रेयस अय्यर को लांग ऑफ पर कैच आउट कराया जबकि चेज ने अगले ओवर में ईशान का विकेट झटका। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को नया लुक मिला जिसमें ईशान ने गायकवाड़ के साथ पारी का आगाज किया जबकि श्रेयस अय्यर तीसरे नंबर पर और कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में डेब्यू करने के बाद महाराष्ट्र की ‘रन मशीन’ रूतुराज हालांकि आठ गेंद ही खेल सके, लेकिन उन्होंने गेंद को अच्छी तरह टाइम किया। पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 मेगा नीलामी में सबसे ज्यादा मंहगे बिके ईशान का पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। उन्होंने चौथे ओवर में रोमारियो शेपर्ड की चार गेंदों पर तीन चौके जमाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement