Sunday, May 19, 2024
Advertisement

IND vs WI : टीम इंडिया का नंबर 3 कौन, कप्‍तान रोहित शर्मा के पास ये ऑप्‍शन

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से शुरू होने जा रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 04, 2023 15:47 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : ICC Rohit Sharma

IND vs WI Test Series : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया अब फिर से अगली सीरीज में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से शुरू होगा। सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया है और पूरी टीम अब वेस्‍टइंडीज पहुंच चुकी है। इस बीच भारतीय टीम टूर पर काफी बदली बदली सी नजर आएगी। क्‍योंकि जहां कई सीनियर प्‍लेयर्स की टीम से छुट्टी हुई है, वहीं युवा और यंग प्‍लेयर्स को शामिल किया गया है। टीम इंडिया के टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट और मिस्‍टर भरोसेमंद माने जाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा को इस सीरीज के लिए टीम में मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में सवाल ये है कि टीम इंडिया का सीरीज में नंबर तीन कौन होगा। 

चेतेश्‍वर पुजारा की नंबर तीन की पोजीशन पर कौन करेगा बल्‍लेबाजी 

चेतेश्‍वर पुजारा टीम इंडिया के लिए टेस्‍ट में नंबर तीन पर आकर एक धुरी का काम करते हैं। लेकिन अब वे इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं हैं। वैसे तो उनकी जगह लेने के लिए तीन युवा खिलाड़ी बिल्‍कुल तैयार बैठे हैं। इसमें पहला नाम यशस्‍वी जायसवाल का ही आता है। जायसवाल को डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया का टिकट मिला है। नंबर तीन के दावेदारों की लिस्‍ट में उनका नाम सबसे आगे माना जा रहा है। अगर उन्‍हें इस सीरीज में डेब्‍यू का मौका मिलता है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। जायसवाल अभी करीब 21 साल के हैं और नंबर तीन पर खेल भी सकते हैं। इरानी ट्रॉफी में उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश के खिलाफ नंबर तीन पर आकर 213 गेंद पर 144 रनों की शानदार पारी खेली थी, जो अभी भी याद की जाती है। उनके फर्स्‍ट क्‍लास आंकड़ों की बात की जाए तो 15 मैचों में उनके बल्‍ले से 80 के औसत से 1845 रन आए हैं। इसमें नौ शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। उनकी खासियत ये है कि वे टीम के लिए ओपनिंग भी कर सकते हैं और नंबर तीन पर अगर जरूरत हुई तो वहां भी अपनी बल्‍लेबाजी का जादू दिखा सकते हैं। 

रुतुराज गायकवाड को भी मिल सकता है नंबर तीन पर मौका 
इसके बाद रुतुराज गायकवाड को भी टीम में शामिल किया गया है। वे भारत के लिए वैसे तो डेब्‍यू कर चुके हैं, लेकिन टेस्‍ट डेब्‍यू होना बाकी है। वे आईपीएल में अपनी टीम सीएसके के लिए हर साल कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वे घरेलू क्रिकेट में महाराष्‍ट्र के लिए खेलते हैं और वहां भी उनके आंकड़े काफी लाजवाब हैं। रणजी ट्रॉफी के पिछले ही सीजन की बात की जाए तो उन्‍होंने चार मैचों में 52 की औसत से 364 रन बनाए हैं। वे एक शतक और दो अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। वैसे तो वे आईपीएल और डोमेस्टिक सीजन में ओपनिंग के लिए आते हैं, लेकिन नंबर तीन पर भी बल्‍लेबाजी में उन्‍हें कोई दिक्‍कत होनी नहीं चाहिए। लेकिन इतना तो करीब करीब पक्‍का सा नजर आ रहा है कि यशस्‍वी जायवाल और रुतुराज गायकवाड में से किसी एक को भी प्‍लेइंग इलेवन में एंट्री का मौका मिल पाएगा। 

शुभमन गिल को अब नंबर तीन पर मौका दे सकते हैं कप्‍तान रोहित शर्मा 
इसके बाद नाम आता है शुभमन गिल का। वैसे तो उन्‍हें कुछ साबित करना नहीं है, क्‍योंकि वे लगातार अच्‍छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अगर कप्‍तान रोहित शर्मा ने यशस्‍वी जायसवाल या फिर रुतुराज गायकवाड को ओपनिंग के लिए अपने साथ उतारा तो फिर शुभमन गिल को नंबर तीन पर आना पड़ सकता है। वे टेस्‍ट ही नहीं, टी20 और वनडे में भी भारतीय टीम के लिए अच्‍छा खेलते आ रहे हैं। यानी उनके लिए प्‍लेइंग इलेवन में आने का कोई संकट नहीं है, लेकिन देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट उनके लिए किस नंबर के बारे में सोच रहा है। उनके अब तक के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्‍होंने दिसंबर 2020 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था, तब से लेकर अ‍ब तक वे 16 टेस्‍ट मैचों में 32 के औसत से 921 रन बना चुके हैं। अब शुभमन गिल की असली परीक्षा होगी, जब उनके बराबर के ही दो और युवा खिलाड़ी यानी यशस्‍वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड भी उनके साथ खेलते हुए नजर आएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : सीन विलियम्‍स बने नंबर 1, टॉप 5 में इनको मिली जगह

सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने वाले दुनिया के खिलाड़ी, टीम इंडिया के इतने प्‍लेयर्स लिस्‍ट में शुमार 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement