Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND A vs NZ A: सौरभ कुमार के 9 विकेट से भारत को तीसरे टेस्ट में मिली जीत, 1-0 से न्यूजीलैंड को चटाई धूल

IND A vs NZ A: भारत ए ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज के तीसरे अनऑफिशियर टेस्ट में 113 रनों से हराकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 18, 2022 17:32 IST
सौरभ कुमार (बाएं) ने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सौरभ कुमार (बाएं) ने पूरे मैच में झटके 9 विकेट

Highlights

  • भारत ए ने न्यूजीलैंड ए को तीसरे टेस्ट में 113 रनों से हराया
  • सौरभ कुमार ने झटके 9 विकेट
  • तीन मैचों की सीरीज भारत ने 1-0 से की अपने नाम

IND A vs NZ A: भारत की ए टीम ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ तीन मैचों की अनऑफिशियल टेस्ट मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली। पहला और दूसरा मुकाबला ड्रॉ होने के बाद तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने सौरभ कुमार की शानदार गेंदबाजी की बदौलत कीवी टीम को 113 रनों से मात देते हुए सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया। सौरभ ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट लेते हुए न्यूजीलैंड ए की टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

गायकवाड़ ने कीवी गेंदबाजों को जमकर धोया

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए भारतीय टीम रुतुराज गायकवाड़ के शानदार शतक (108) रनों के बावजूद महज 293 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। उपेंद्र यादव ने भी 76 रनों की उपयोगी और शानदार पारी खेली थी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 237 रन ही बना पाई। भारत के लिए बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार ने 4 और लेग स्पिनर राहुल चाहर ने तीन विकेट झटके। 56 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी में खेलने उतरी भारतीय टीम के लिए ओपनर और कप्तान प्रियांक पंचाल ने 62 रनों की पारी खेली। 

सौरभ के पंजे में फंसे कीवी बल्लेबाज

इसके बाद गायकवाड़ के 94 और रजत पाटीदार की 109 रनों की नाबाद शतकीय पारी से स्कोर 350 पार पहुंच गया। सरफराज खान ने भी 63 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय कप्तान ने 359 रन पर 7 विकेट गंवाकर अपनी पारी को घोषित किया और न्यूजीलैंड को जीत के लिए दिया 416 रनों का लक्ष्य। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 30 रन पर ही दो खिलाड़ी आउट हो गए। इसके बाद 111 रनों की शतकी पारी खेलने वाले जो कार्टर ने मोर्चा संभाला। लेकिन सौरभ कुमार के पांच विकेट के आगे कीवी टीम टिक नहीं सकी और 302 पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ भारत ने 113 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

अब तीन मैचों की वनडे सीरीज में होगी टक्कर

दोनों टीमों के बीच अब तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी जिसमें भारत-ए की अगुआई संजू सैमसन करेंगे। यह मुकाबले 22, 25 और 27 सितंबर को खेले जाएंगे। इस सीरीज में भारतीय टीम में इंटरनेशनल टीम के कई खिलाड़ी नजर आएंगे। वहीं उमरान मलिक जैसे युवा गेंदबाज पर सभी की नजरें होंगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:-

पृथ्वी शॉ, अभिमन्यू ईश्वरन, रुतुराज गायकवाड़, राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, संजू सैमसन (कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, राहुल चाहर, तिलक वर्मा, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, नवदीप सैनी, राज अंगद बावा।

यह भी पढ़ें:-

Sanju Samson: संजू सैमसन के हाथों में इंडिया-ए की कमान, न्यूजीलैंड से होगा सामना

Duleep Trophy 2022: साउथ जोन ने नॉर्थ जोन को 645 रनों से रौंदा, फाइनल में अजिंक्य रहाणे की टीम से होगा मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement