Friday, March 01, 2024
Advertisement

ये 2 खिलाड़ी बने भारतीय टीम के लिए जीत में हीरो, शानदार अंदाज में दी ऑस्ट्रेलिया को पटखनी

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले को 20 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है। टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में गेंद से गेंद से अक्षर पटेल का कमाल देखने को मिला जिन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 02, 2023 6:23 IST
भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर के मैदान पर खेले गए चौथे टी20 मैच में 20 रनों से जीत दर्ज करने के साथ सीरीज में भी 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की काफी तेज शुरुआत देखने को मिली और उन्होंने सिर्फ 3 ओवरों में ही 40 रन बना दिए थे। हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका देने के साथ मैच में वापसी की और फिर लगातार अंतराल में विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 154 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी और उसे 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

बिश्नोई ने दिलाई पहली सफलता, अक्षर ने दिखाया स्पिन से कमाल

175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से पारी की शुरुआत ट्रेविस हेड और जोश फिलिप ने की जिसमें दोनों ने मिलकर पहले 3 ओवरों में ही 40 रन जोड़ दिया। इसके बाद भारत की तरफ से पारी का चौथा ओवर करने आए लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने पहली ही गेंद पर जोश फिलिप को बोल्ड करने के साथ टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जल्द ही दूसरा झटका 44 के स्कोर पर ट्रेविस हेड के रूप में लगा जो अक्षर पटेल का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले 6 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 52 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने नहीं दिया ऑस्ट्रेलिया को वापसी का मौका

ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 52 के स्कोर पर तीसरा बड़ा झटका एरोन हार्डी के रूप में लगा जो सिर्फ 8 रन बनाकर अक्षर पटेल को अपना विकेट थमा बैठे। इसके बाद बेन मैक्डरमेट और टिम डेविड ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 87 रनों तक पहुंचाया। वहीं इस खतरनाक हो रही साझेदारी को अक्षर पटेल ने मैक्डरमेट को बोल्ड करते हुए तोड़ने का काम किया। यहां से ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में वापसी करना काफी मुश्किल भरा हो गया था। 105 के स्कोर पर टिम डेविड भी 19 रन बनाकर दीपक चाहर को अपना विकेट थमा बैठे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान मैथ्यू वेड पारी के अंत तक नाबाद रहते हुए 36 रनों की पारी जरूर खेली लेकिन वह टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हो सके। भारत की तरफ से इस मैच में अक्षर पटेल ने जहां 3 विकेट हासिल किए तो वहीं दीपक चाहर ने 2 जबकि रवि बिश्नोई और आवेश खान ने 1-1 विकेट हासिल किए।

रिंकू और जीतेश ने दिखाया बल्ले से कमाल

इस मुकाबले में भारतीय टीम की पारी को लेकर बात की जाए तो उसमें ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ के बीच 50 रनों की साझेदारी देखने को मिली थी। जायसवाल ने जहां 37 रनों की पारी खेली तो वहीं गायकवाड़ भी 32 रन बनाने में सफल हुए। टीम इंडिया ने इसके बाद 63 के स्कोर तक अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से रिंकू सिंह ने एक छोर से पारी को संभालते हुए लगातार रन बनाने का सिलसिला जारी रखा जिसमें उन्हें बाद में जीतेश शर्मा का भी साथ मिला। रिंकू ने जहां 29 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली तो वहीं जीतेश शर्मा ने 19 गेंदों में 35 रन बनाए जिसकी बदौलत टीम इंडिया इस मैच में 20 ओवरों में 174 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी थी। वहीं अब दोनों टीम के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला 3 दिसंबर को बेंगलुरु के मैदान पर खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले ही RCB के खिलाड़ियों ने बल्ले से मचाई तबाही, विरोधी टीमों की बढ़ गई टेंशन!

कोहली-राहुल को छोड़ा पीछे, गायकवाड़ ने किया बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement