Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भारत ने पांचवें टी20 में चटाई ऑस्ट्रेलिया को धूल, गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को 6 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को भी 4-1 से जीता है। भारत के लिए इस मुकाबले में मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई से शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिला।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 03, 2023 22:42 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने में कामयाब हुई। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 154 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी में मुकेश कुमार ने कमाल दिखाते हुए 3 अहम विकेट अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले 6 ओवरों में गंवा दिए हेड और फिलिप के विकेट

161 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्हें 22 के स्कोर पर पहला झटका जोश फिलिप के रूप में लगा जो सिर्फ 4 रन बनाकर मुकेश कुमार की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। वहीं ट्रेविस हेड ने दूसरे छोर से लगातार तेजी से रन बनाना जारी रखा लेकिन उन्हें 28 के निजी स्कोर पर रवि बिश्नोई ने बोल्ड आउट करते हुए टीम इंडिया को एक बड़ी सफलता दिलाने का काम किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले 6 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 50 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने कसा शिकंजा वेड ने बनाया मैच को रोमांचक

पहले 6 ओवरों का खेल खत्म होने के ठीक बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका 55 के स्कोर पर एरोन हार्डी के रूप में लगा जो रवि बिश्नोई का शिकार बने। वहीं इसके बाद टिम डेविड और बेन मैक्डरमट ने मिलकर अपनी टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने टिम डेविड का विकेट हासिल करने के साथ तोड़ा। ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका 102 के स्कोर पर लगा वहीं इसके ठीक बाद मैक्डरमट भी 54 रनों की पारी खेलकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने। यहां से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने एक छोर से पारी को संभालते हुए टीम को जीत की तरफ लेकर जाने का प्रयास किया।

वेड ने मैच को लगभग ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया था, लेकिन आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी की वजह से भारतीय टीम इस मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाब हो सकी। ऑस्ट्रेलियाई टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी और उस समय स्ट्राइक पर वेड थे, लेकिन अर्शदीप ने पहली दो गेंदों पर कोई रन ना देने के साथ तीसरी गेंद पर वेड का विकेट हासिल करने के साथ भारतीय टीम की जीत को पूरी तरह से इस मैच में पक्का कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 154 रन तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मुकेश कुमार ने जहां 3 विकेट हासिल किए तो वहीं रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह ने 2-2 जबकि अक्षर पटेल ने 1 विकेट अपने नाम किया।

भारत की पारी में अय्यर और अक्षर ने दिखाया कमाल

इस मैच में भारतीय टीम की पारी को लेकर बात की जाए तो ओपनिंग बल्लेबाज अपना कोई कमाल नहीं दिखा सके। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने एक छोर संभालते हुए टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की जिसमें उन्हें अक्षर पटेल का भी शानदार साथ मिला। अय्यर ने इस मैच में 37 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली जबकि अक्षर पटेल ने 21 गेंदों में 31 रन बनाए, जिसकी बदौलत भारत 160 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सका। ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में बेहरडॉर्फ और ड्वारशुइस ने 2-2 विकेट हासिल किए।

ये भी पढ़ें

रुतुराज गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में हासिल किया खास मुकाम

अंबाती रायडू की जगह भरने के लिए इस खिलाड़ी को खरीदेगी CSK, अश्विन ने ऑक्शन से पहले ही बताया नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement