Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

रुतुराज गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में हासिल किया खास मुकाम

India vs Australia: भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में भले ही बल्ले से सिर्फ 10 रन बनाने में कामयाब हुए लेकिन इस दौरान उन्होंने एक कीर्तिमान अपने नाम जरूर कर लिया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 03, 2023 21:23 IST
Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : AP रुतुराज गायकवाड़

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, जिसके जवाब भारतीय टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 160 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी। टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ से इस मैच में सभी को एक बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि अपनी इस छोटी सी पारी के दौरान गायकवाड़ ने एक खास मुकाम जरूर हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी20 सीरीज में इस मैच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम पर था, जिन्होंने 218 रन बनाए थे। वहीं रुतुराज गायकवाड़ ने इस पांच मैचों की सीरीज में 55.75 के औसत से 223 रन बनाने के साथ अब ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। गायकवाड़ के बल्ले से इस सीरीज में एक शतकीय और एक अर्धशतकीय पारी भी देखने को मिली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर जिन्होंने साल 2013 में खेली गई वनडे सीरीज में 491 रन बनाए थे। वहीं टेस्ट में बात की जाए तो ये रिकॉर्ड वाली हेमंड के नाम पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने साल 1928 में खेली गई टेस्ट सीरीज में 905 रन बनाए थे।

गायकवाड़ इस मामले में बने तीसरे भारतीय बल्लेबाज

रुतुराज गायकवाड़ का इस टी20 सीरीज में बल्ले से काफी बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। इसी के साथ अब वह भारत की तरफ से किसी एक द्विपक्षीय टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में कुल 231 रन बनाए थे। वहीं दूसरे नंबर पर केएल राहुल का नाम है, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 224 रन बनाए थे। वहीं गायकवाड़ ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 500 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया जिसे हासिल करने में उन्हें 17 पारियां लगी।

ये भी पढ़ें

 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में ओपनिंग करने के 5 बड़े दावेदार, टीम इंडिया में किसे मिलेगा मौका?

दिग्गज खिलाड़ी ने वॉर्नर को बताया घमंडी, फेयरवेल टेस्ट खेलने की इच्छा पर उठाया सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement