Friday, May 24, 2024
Advertisement

सिराज के कहर में उड़ी श्रीलंका, टीम इंडिया ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ टीम 8वीं बार इस ट्रॉफी को जीतने में कामयाब रही है।

Written By: Deepesh Sharma
Updated on: September 17, 2023 21:24 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India

Asia Cup 2023, IND vs SL: भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल मुकाबले में 10 विकेट से धो दिया। इस मुकाबले में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इस फैसले को गलत साबित कर दिया। श्रीलंकाई टीम इस मुकाबले में सिर्फ 50 रनों पर ऑलआउट कर दिया। जवाब में टीम इंडिया ने सिर्फ 7वें ओवर में इस मैच को जीत लिया। इसी के साथ भारतीय टीम रिकॉर्ड 8वीं बार एशिया की चैंपियन बन चुकी है। 

सिराज के कहर में उड़ी लंका

भारतीय टीम इस मैच के पहले ओवर से ही आज श्रीलंका के ऊपर हावी रही। मैच के पहले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कुसल परेरा (0) को वापस भेजा। इसके बाद चौथे ओवर में ही मोहम्मद सिराज ने ऐसा कहर बरपाया कि श्रीलंका उससे उभर ही नहीं पाई। सिराज ने इस ओवर में एक-दो नहीं बल्कि 4 विकेट हासिल किए। इसमें पथुम निसंका (2), सदीरा समाविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0) और धनंजय डी सिल्वा (4) का विकेट शामिल था। सिराज यहीं नहीं थमे इसके बाद उन्होंने बिना खाता खोले ही श्रीलंकाई कप्तान शनाका को भी वापस भेजा। फिर श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कुसल मेंडिस (17) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद दुनिथ वेल्लालागे, दुसन हेमंता और मथिशा पथिराना को हार्दिक पांड्या को वापस भेजा।

सिराज ने अपने शानदार प्रदर्शन के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि इंडिया ब्लू पहनने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है और आज जैसे प्रदर्शन मुझे कड़ी मेहनत करते रहने के लिए प्रेरित करते हैं। यह देखकर खुशी हुई कि घंटों अभ्यास और कड़ी मेहनत का परिणाम दिख रहा है, लेकिन मुझे अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। मेरा लक्ष्य काम जारी रखना और अपने देश को गौरवान्वित करना है! आपके सभी प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।

ओपनर्स ने खत्म किया मुकाबला

मात्र 51 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी शुभमन गिल और ईशान किशन को सौंपी गई। इन दोनों खिलाड़ियों ने बिना किसी गलती के 6.1 ओवर में मैच खत्म कर दिया। गिल 27 और ईशान 23 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के खिलाड़ियों से ऐसी फॉर्म की उम्मीद आगामी ऑस्ट्रेलियाई सीरीज और वनडे वर्ल्ड कप में भी रहेगी। बता दें कि वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो रही है और टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला खेलेगी।

सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड कायम

टीम इंडिया के नाम सबसे ज्यादा (8) एशिया कप ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड कायम है। दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है जिन्होंने 6 बार खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा 2 बार पाकिस्तान ने इस खिताब को अपने नाम किया है। इसके अलावा कोई और टीम अबतक इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

मोहम्मद सिराज की अधूरी दिली तमन्ना हुई पूरी, 6 विकेट लेने के बाद खोला बड़ा राज

श्रीलंका की पूरी टीम 50 रन पर ढेर, सिराज ने 6 विकेट लेकर किया बड़ा कारनामा; बन गए यह बड़े रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement