Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Cup में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

ODI World Cup: भारतीय टीम ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन करते हुए शुरुआती पांच मुकाबलों में शानदार तरीके से जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने इसी के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है जो पहले कोई भी टीम करने में सफल नहीं हुई।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 23, 2023 6:00 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन बिल्कुल ही अलग स्तर पर देखने को मिला है। अब तक टीम इंडिया ने मेगा इवेंट में पांच मुकाबले खेले हैं और सभी को अपने नाम करने में कामयाब हुए हैं। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वनडे वर्ल्ड कप में 20 साल के बाद मात देने में कामयाबी हासिल की। भारत ने इसी के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड भी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में अपने नाम दर्ज कर लिया है। टीम इंडिया की तरफ से अभी तक इस वर्ल्ड कप में खेल के तीनों ही विभाग में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।

भारत बना इस मामले में पहली टीम

वर्ल्ड कप के एक संस्करण में टीम इंडिया अब पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने तीन मैचों में 250 या उससे अधिक का स्कोर तीन बार सफल चेज किया है। इस वर्ल्ड कप में भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 273 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। वहीं इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारत को 261 रनों का टारगेट मिला और इसे उन्होंने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में 274 रनों के लक्ष्य को भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इन तीन मैचों के अलावा अन्य 2 मुकाबलों में भारत को 200 और 192 रनों का लक्ष्य मिला था।

रोहित और विराट का अब तक दिखा बल्ले से शानदार फॉर्म

भारतीय टीम के लिए अभी तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का बल्ले से एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला है। टूर्नामेंट में 21 मैच पूरे होने के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में कोहली पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने अब तक 118 के बेहतरीन औसत के साथ 354 रन बनाए हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा 311 रनों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह हैं जिन्होंने 11 विकेट अपने नाम किए हैं।

ये भी पढ़ें

शुभमन गिल ने रचा इतिहास, हाशिम अमला का तोड़ा रिकॉर्ड; बाबर आजम को छोड़ दिया पीछे

IND vs NZ मैच में आई ये बड़ी बाधा, अंपायर्स को रोकना पड़ गया मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement