1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v SA: वान दर दुसें और बावुमा के शतक से साउथ अफ्रीका ने भारत को पहले वनडे में 31 रन से हराया

IND v SA: वान दर दुसें और बावुमा के शतक से साउथ अफ्रीका ने भारत को पहले वनडे में 31 रन से हराया

रेसी वान डेर डुसेन और कप्तान तेंबा बावुमा के शतक से साउथ अफ्रीका ने बुधवार को  पहले वनडे क्रिकेट मैच में भारत को 31 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 19, 2022 22:42 IST
IND v SA: वान दर दुसें और...- India TV Hindi
Image Source : AP IND v SA: वान दर दुसें और बावुमा के शतक से साउथ अफ्रीका ने भारत को पहले वनडे में 31 रन से हराया

पार्ल (दक्षिण अफ्रीका)। रेसी वान डेर डुसेन और कप्तान तेंबा बावुमा के विपरीत अंदाज में जड़े शतक और दोनों के बीच दोहरी शतकीय साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को यहां पहले वनडे क्रिकेट मैच में भारत को 31 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। वान डेर डुसेन (96 गेंद में नाबाद 129, नौ चौके, चार छक्के) और बावुमा (143 गेंद में 110 रन, आठ चौके) के बीच चौथे विकेट की 204 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 296 रन बनाए।

भारतीय टीम इसके जवाब में शिखर धवन (79), विराट कोहली (51) और शारदुल ठाकुर (नाबाद 50) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 265 रन ही बना सकी। धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 92 रन भी जोड़े। ये दोनों जब तक क्रीज पर थे तब तक भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा था लेकिन इन दोनों के जल्दी जल्दी आउट होने के बाद शारदुल ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। शारदुल ने जसप्रीत बुमराह (नाबाद 14) के साथ 51 रन की अटूट साझेदारी करके हार के अंतर को कम किया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो ने 26, तबरेज शम्सी ने 52 और लुंगी एनगिडी ने 64 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। केशव महाराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने कप्तान लोकेश राहुल (12) का विकेट जल्द गंवा दिया जो गेंदबाजी का आगाज करने वाले कामचलाऊ स्पिनर ऐडन मार्कराम की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच दे बैठे।

धवन शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने मार्को जेनसन को निशाने पर रखा और उनके पहले चार ओवर में पांच चौके मारे। कोहली ने मार्कराम पर चौके के साथ खाता खोला और नौवें ओवर में भारत के रनों का अर्धशतक पूरा किया। धवन ने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। धवन और कोहली ने 25वें ओवर में टीम का स्कोर 137 रन तक पहुंचाया। धवन 26वें ओवर में केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड हो गए।

बायें हाथ के इस स्पिनर की आफ साइड में पिच हुई गेंद काफी अधिक स्पिन हुई और धवन को छकाते हुए विकेटों में समा गई। धवन ने 84 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे। कोहली ने महाराज की गेंद पर एक रन के साथ 60 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में शम्सी की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बावुमा को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 63 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे। 

कोहली के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और टीम ने 188 रन पर 6 विकेट खो दिए। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक जड़ भारत को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे। भारत 50 ओवर में 8 विकट पर 265 रन ही बना सका।

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news