Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND VS SA 1st T20I: टीम इंडिया को मिली सबसे बड़ी हार, भारत की T20I में बड़ी हारों की कहानी

टीम इंडिया ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में साउथ अफ्रीका का सामना करने से पहले कभी अपने घर या विदेशी जमीन पर 200 रन से ऊपर का लक्ष्य देकर कोई मैच नहीं गंवाया था।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 10, 2022 12:55 IST
India's biggest loss after scoring 211 batting first...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India's biggest loss after scoring 211 batting first against South Africa

Highlights

  • पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रन बनाकर हारी टीम इंडिया
  • भारत ने 200 से ऊपर का लक्ष्य देकर पहली बार गंवाया टी20 मैच
  • भारत को साउथ अफ्रीका ने पहले टी20 मैच में 7 विकेट से हराया

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज के पहले मैच में अपनी जमीन पर सबसे बड़ी हार मिली। टीम इंडिया ने इससे पहले कभी अपने घर या विदेशी जमीन पर 200 रन से ऊपर का लक्ष्य देकर कोई मैच नहीं गंवाया था। लेकिन जो पहले कभी नहीं हुआ उस घटना का नजारा दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सबने देखा।

टीम इंडिया को मिली सबसे बड़ी हार

Team India's biggest losses after setting mammoth targets in T20I

Image Source : INDIA TV
Team India's biggest losses after setting mammoth targets in T20I

टीम इंडिया ने पहले बल्लबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर कुटाई की और 20 ओवर के खात्मे पर 211 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया। पहली पारी में 200 रन से ऊपर का स्कोर अब तक भारतीय टीम के हर विरोधी के लिए अजेय रहा है। मुमकिन है, इतने बड़े आंकड़े को छूने के बाद टीम को जीत से अपनी दूरी के कम होने का अहसास हुआ हो। लेकिन इन तमाम हलचलों के बीच भारतीय टीम के खिलाड़ी शायद घरेलू जमीन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना इतिहास भूल गए। भारत ने 2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में साउथ अफ्रीका के सामने 200 रन का लक्ष्य रखा था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए थे। फैफ डुप्लेसी की कप्तानी में प्रोटियाज ने 2 गेंद शेष रहते इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया था। इससे पहले भारत ने दो मौकों पर 200 से ज्यादा रन बनाकर भी हार का दीदार किया था, लेकिन ये दोनों हार उसे रनों का पीछा करते हुए मिली थी। 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 208 रन बनाए थे और उसे 4 रनों से हार मिली थी। वहीं 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में टीम इंडिया ने 246 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 244 रन बनाए और उसे 1 रन से हार मिली थी। लेकिन 200 से ऊपर का टारगेट सेट करने के बाद टीम इंडिया ने पहली बार दिल्ली में हुए मुकाबले में शिकस्त खाई है।     

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में फेल टीम इंडिया

टीम इंडिया का अपनी जमीन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड सावधान करने वाले हैं। भारत ने प्रोटियाज के खिलाफ अपने घर में अबतक 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 4 में उसे हार मिली है और सिर्फ एक मैच में उसने जीत दर्ज की है।   

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement