Friday, April 26, 2024
Advertisement

बल्लेबाज करेंगे रनों की बरसात या गेंदबाजों की होगी चांदी? जानें बेंगलुरु की पिच से किसे हो सकता है फायदा

IND vs AFG 3rd T20: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीसरा टी20 मैच 17 जनवरी को खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में पहले ही 2-0 की बढ़त ले चुकी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 16, 2024 14:59 IST
IND vs AFG- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs AFG

India vs Afghanistan 3RD T20: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीसरा टी20 मैच 17 जनवरी को खेला जाएगा। टीम इंडिया शुरुआती दो मैच जीतकर पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक दमदार प्रदर्शन किया है। भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। ऐसे में रोहित सेना की निगाहें तीसरा टी20 मैच जीतने पर होंगी। तीसरा टी20 मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में खेला जाएगा। आइए जानते हैं, कैसी हो सकती बेंगलुरु के मैदान की पिच? 

ऐसी हो सकती है पिच 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच हमेशा से ही बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। यहां पर बल्लेबाज खूब रनों की बरसात करते हैं। गेंदबाजों के लिए इस पिच पर करने के लिए कुछ खास नहीं होता है। इसी वजह से तीसरे टी20 मैच में बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है। एम चिन्नास्वामी के स्टेडियम में किसी भी स्कोर को सेफ नहीं माना जाता है। अगर भारतीय बल्लेबाज चल निकले तो अफगानिस्तान के गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो सकती है। लेकिन बाद में स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। 

भारत का ऐसा रहा है रिकॉर्ड 

इस मैदान पर अभी तक 9 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। वहीं भारतीय टीम ने एम चिन्नास्वामी के मैदान पर 7 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से भारत ने तीन जीते हैं और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। चिन्नास्वामी पर सबसे बड़ा स्कोर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। तब भारतीय टीम ने 202 रनों का स्कोर खड़ा किया था। सबसे कम स्कोर श्रीलंका ने बनाया है, जो 122 रनों का था। 

इस खिलाड़ी ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन 

भारत ने साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एम चिन्नास्वामी मैदान पर आखिरी टी20 मैच खेला था। तब भारत ने 6 रन से जीत दर्ज की थी। इस मैदान पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 116 टी20 रन बनाए हैं। वहीं यजुवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 6 टी20 विकेट हासिल किए हैं। 

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमतुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन-उल-हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नईब। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement