Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs AFG T20I : टीम इंडिया के सामने कहीं नहीं टिकती अफगानिस्तान, 2010 से अब तक के आंकड़े

भारतीय टीम 11 जनवरी को पहले टी20 मुकाबले में मोहाली में अफगानिस्तान से भिड़ेगी। ये सीरीज कई मायने में बहुत ज्यादा अहम होने जा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 09, 2024 11:34 IST
india vs afghanistan T20 Series- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत बनाम अफगानिस्तान

India vs Afghanistan T20i Head to Head : टीम इंडिया का मिशन टी20 विश्व कप 2024 अब शुरू होने वाला है। इसी साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप होना है, उससे पहले भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलकर इसकी तैयारी शुरू करेगी। सीरीज हालांकि तीन ही मैचों की है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि जहां एक ओर एक साल से भी ज्यादा वक्त के बाद टी20 में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हो रही है, वहीं विराट कोहली भी खेलते हुए नजर आएंगे। भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुए हैं, लेकिन जो भी हुए हैं, बाजी भारतीय टीम ने मारी है। चलिए जरा जानते हैं कि भारत और अफगानिस्तान की टीमें कब कब और कहां आमने सामने हुई और उसका परिणाम क्या हुआ। 

साल 2010 में हुआ था भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला

भारत और अफगानिस्तान की टीमें अब तक केवल 5 ही बार टी20 इंटरनेशनल में भिड़ी हैं। पहला मुकाबला साल 2010 के टी20 विश्व कप में हुआ था। ये मैच टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीतकर पहली जीत दर्ज की थी। इसके बाद दोनों टीमें 2012 फिर से आमने सामने हुई। ये मुकाबला कोलंबो में खेला गया और ये भी टी20 विश्व कप का ही मैच था। इस मैच को भारतीय टीम ने 23 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी। तीसरा मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच साल 2021 में आबुधाबी में खेला गया। टी20 विश्वकप के इस मैच में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 66 रन से पटकनी दी थी। चौथा मुकाबला 2022 में खेला गया, ये एशिया कप का मैच था। इस मैच को टीम इंडिया ने 101 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद साल 2023 में फिर से इन दोनों के ​बीच भिड़ंत होती है। ये मैच एशियन गेम्स का मुकाबला था। यानी दोनों की करीब करीब बी टीम ने हिस्सा लिया था। चीन में खेले गए इस मुकाबले का रिजल्ट नहीं आ पाया था, क्योंकि बारिश ने बाधा डाली थी। 

अब तक अफगानिस्तान से टी20 इंटरनेशनल में कभी नहीं हारी है टीम इंडिया 

इस तरह से देखें तो भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक 5 मुकाबले हुए हैं। इसमें से भारत ने 4 में जीत दर्ज की है और एक का परिणाम नहीं आया है। भारत और अफगानिस्तान की टीमें भले ही साल 2010 से टी20 मुकाबले खेल रही हों, लेकिन इन दोनों का मैच केवल आईसीसी या फिर एसीसी टूर्नामेंट में ही हुआ है। यानी कभी भी आपसी सीरीज नहीं खेली गई है। ये पहली बार है, जब अफगानिस्तान की टीम तीन मैचों की सीरीज के लिए भारत आ रही है। इसलिए ये सीरीज अपने आप में खास बन जाती है। पहला मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मैच 14 तारीख को इंदौर में खेला जाना तय हुआ है। इसके बाद आखिरी मुकाबला 17 जनवरी को बेंगलोर में होगा। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ टीम इंडिया में युवा खिलाड़ियों की फौज 

भारतीय टीम के लिए ये सीरीज इसलिए अहम है, क्योंकि रोहित शर्मा और विराट कोहली की लंबे अंतराल के बाद टी20 में वापसी हो रही है। वहीं इन दोनों के अलावा बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। इन्हीं तीन मैचों के आधार पर सेलेक्शन कमेटी टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनती हुई नजर आएगी। वैसे तो टीम के सेलेक्शन से पहले आईपीएल भी खेला जाना है, लेकिन टी20 इंटरनेशलन मैच इसके बाद नहीं होंगे। जून में विश्व कप का आयोजन होना है, जिसके शेड्यूल का ऐलान आईसीसी की ओर से पहले ही कर दिया गया है। देखना होगा कि भारत और अफगानिस्तान के खिलाड़ी इस सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AFG: पहले T20 में रोहित के साथ गिल या जायसवाल कौन करेगा ओपनिंग? जानिए किसका रिकॉर्ड है बेहतर

इन IPL टीमों के लिए आई राहतभरी खबर, ACB ने खिलाड़ियों को लेकर अपने फैसले में किया बड़ा बदलाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement