Sunday, May 05, 2024
Advertisement

फाइनल में पहले 10 ओवर तय करेंगे मैच का रुख, पावरप्ले में जानें कैसा रहा भारत-ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन

ICC World Cup Final: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में पहले 10 ओवरों का खेल दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 19, 2023 12:12 IST
Shubman Gill, Rohit Sharma And Australia Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP शुभमन गिल, रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

भारत और ऑस्ट्रेलिया साल 2023 में दूसरी बार किसी आईसीसी इवेंट्स के खिताबी मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेंगे। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में दोनों टीम भिड़ंत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में जहां भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने अब तक इस टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया और जिस तरह से मैदान पर खेल दिखाया है उसका दबाव विरोधी टीमों पर साफतौर पर देखने को मिला है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले 2 मैचों में हार के बाद जीत की पटरी पर लौटते हुए लगातार आठ मैचों में जीत हासिल की और फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया। फाइनल में दोनों ही टीमों की कोशिश पहले 10 ओवरों में ही मैच पर अपनी पकड़ को बनाना होगा।

बल्लेबाजी पावरप्ले में भारतीय टीम ने दिखाया अपना दबदबा

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की बल्लेबाजी में एक जो सबसे खास चीज देखने को मिली वह कप्तान रोहित शर्मा का बेखौफ अंदाज से खेलना। पहले 10 ओवरों में ही रोहित विरोधी टीम के गेंदबाजों पर इतना दबाव बना देते हैं कि उससे अन्य भारतीय बल्लेबाजों के लिए मैच में रन बनाना काफी आसान हो जाता है। भारतीय टीम ने अब तक वर्ल्ड कप 2023 में खेले 10 मैचों में पहले पावर प्ले में 687 रन बनाए हैं, जिसमें टीम का रन रेट 6.87 का देखने को मिला है, वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अधिक पीछे नहीं हैं उन्होंने भी पहले 10 ओवरों के खेल में 655 रन 6.55 के रन रेट से बनाए हैं।

गेंदबाजी में भारत ने पहले 10 ओवरों में झटके 21 विकेट

भारतीय टीम के गेंदबाजों का भी इस बार वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। भारतीय गेंदबाजों ने 10 मैचों में से 8 में टीमों को पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया है। पहले 10 ओवरों में विकेट निकालने के मामले में टीम इंडिया के गेंदबाज इस वर्ल्ड कप में दूसरे नंबर पर हैं लेकिन इकॉनमी रेट के मामले में टीम पहले नंबर पर है। भारत ने गेंद से पहले पावरप्ले में कुल 21 विकेट हसिल किए हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात की जाए तो वह पहले 10 ओवरों में अधिक विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं हुए हैं, लेकिन उनका इकॉनमी रेट जरूर 4.75 का रहा है। ऐसे में पावरप्ले के दौरान किस तरह से दोनों टीमें प्रदर्शन करती हैं, ये इस फाइनल मुकाबले के परिणाम में अहम भूमिका अदा कर सकता है।

ये भी पढ़ें

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में उतरते ही कोहली रचेंगे इतिहास, सचिन-सहवाग की कर लेंगे बराबरी

इस पूर्व खिलाड़ी के लिए ट्रॉफी जीतना चाहते हैं रोहित शर्मा, फाइनल से पहले किया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement