Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

नेपाल के खिलाफ मैच में कौन लेगा बुमराह की जगह? इन 2 खिलाड़ियों में से किसी एक को मिलेगा मौका

नेपाल के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत वापस लौट आए हैं। नेपाल के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह लेने के लिए दो बड़े दावेदार मौजूद हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: September 04, 2023 8:50 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 266 रन बनाए, लेकिन भारी बारिश की वजह से पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी करने नहीं उतर पाई। अब भारत और नेपाल के बीच आज (4 सितंबर) मुकाबला खेला जाएगा। लेकिन इस मुकाबले से पहले ही भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निजी कारणों की वजह से भारत लौट आए हैं। बुमराह को पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया था, लेकिन उन्होंने बैटिंग करते हुए 16 रन बनाए थे। नेपाल के खिलाफ बुमराह की जगह लेने के लिए टीम इंडिया में दो खिलाड़ी बड़े दावेदार हैं, लेकिन प्लेइंग इलेवन में एक ही खिलाड़ी को मौका मिल पाएगा। 

1. मोहम्मद शमी 

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा को मौका नहीं दिया था। अब जसप्रीत बुमराह की जगह लेने के लिए ये दोनों खिलाड़ी बड़े दावेदार हैं। पिछले कुछ समय से बुमराह की गैरमौजूदगी में शमी ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की है। शमी ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में साल 2013 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने भारत के लिए 90 वनडे मैचों 162 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमें 69 रन देकर 5 विकेट झटकना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। उनके पास काफी अनुभव है, जो टीम इंडिया के काम आ सकता है। उन्होंने पहले भी टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से निकला है। 

2. प्रसिद्ध कृष्णा 

प्रसिद्ध कृष्णा चोटिल होने की वजह से लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे, लेकिन फिर उन्होंने फिट होकर आयरलैंड दौरे पर वापसी की और शानदार गेंदबाजी से सभी का दिल जीत लिया। वनडे क्रिकेट में कृष्णा की इकोनॉमी 5.32 है और वह काफी किफायती साबित हुए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच अगस्त 2022 में खेला था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अभी तक 14 वनडे मुकाबलों में 25 विकेट अपने नाम किए हैं। 

सुपर-4 में पहुंचने के लिए करना होगा ये काम 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच रद्द होने की वजह से टीम इंडिया को एक अंक मिला। अब भारत को सुपर-4 में पहुंचने के लिए नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। अगर बारिश की वजह से नेपाल के खिलाफ भी मैच नहीं हो पाता है, तो टीम इंडिया और नेपाल को एक-एक अंक मिलेगा, जिससे भारत आसानी से सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान के अलावा सुपर-4 में कौन सी 3 टीमें बनाएंगी जगह? इन 2 मैचों से होगा फैसला; जानिए समीकरण

भारत बनाम नेपाल मैच में ऐसी हो सकती है पिच, यहां जानें पूरी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement