Thursday, February 29, 2024
Advertisement

IND vs SA : पहले T20 की प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका, इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल!

IND vs SA 1st T20I Match : टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका सीरीज का पहला मैच 10 दिसंबर को डरबन में खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम तैयार है, लेकिन प्लेइंग इलेवन को लेकर सस्पेंस फंसा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 08, 2023 12:45 IST
Suryakumar Yadav, Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल

India Vs South Africa 1st T20I Match Predicted Playing XI : भारतीय टीम का मिशन साउथ अफ्रीका शुरू होने वाला है। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज से इस दौरे का आगाज होगा। पहला मुकाबला 10 दिसंबर को खेला जाना है। इसके लिए भारतीय पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। लेकिन पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव किन खिलाड़ियों को मौका देंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। क्या वही टीम मैदान में उतरेगी, जिसने ऑस्ट्रेलिया को चारोखाने चित्त किया या फिर प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव होगा। 

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में फिर से उतरेगी भारतीय क्रिकेट टीम 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई की ओर से पहले ही टीम का ऐलान कर दिया गया था। टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में सौंपी गई है। हालांकि इस बीच खबर आ रही है कि शुभमन गिल और रवींद्र जडेजा टीम के साथ साउथ अफ्रीका नहीं पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि वे लंदन में हैं और सीधे वहीं से टीम के साथ जुड़ जाएंगे। वहीं दीपक चाहर का मामला दूसरा है। उनके पिता की ​तबियत खराब बताई जा रही है, इस​लिए वे घर पर हैं। हो सकता है कि रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल सीधे पहले मैच से पहले पहुंच भी जाएं, लेकिन दीपक चाहर पहले कुछ मैच मिस करें। दीपक चाहर को लेकर अभी तक बीसीसीआई की ओर से कोई ऐलान नहीं किया गया है, वे वनडे टीम के लिए भी चुने गए हैं। 

शुभमन गिल के साथ कौन करेगा ओपनिंग, रुतुराज गायकवाड और यशस्वी जायसवाल में से एक को मौका 

पहले मैच की प्लेइंग इलेवन की बात की जाए तो इससे पहले जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज चल रही थी, तब यशस्वी जायसवाल के साथ रुतुराज गायकवाड ने सलामी जोड़ी की भूमिका निभाई थी। लेकिन शुभमन गिल के आने से इन दोनों में से किसे बाहर किया जाएगा, इसको लेकर सस्पेंस है। वैसे तो शुभमन गिल के साथ संभावना यशस्वी जायसवाल की ज्यादा है, क्योंकि एक राइट और लेफ्ट हैंड का कॉबिनेशन हो जाएगा। लेकिन रुतुराज गायकवाड ने जिस तरह का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था, उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना आसान नहीं होगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। 

ईशान किशन और जीतेश शर्मा में से किसे मौका देंगे कप्तान 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी ईशान किशन ने निभाई थी और वे तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे थे। बाद में जब ईशान की जगह जीतेश शर्मा को मौका दिया गया तो तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए उतरे। क्या इस सीरीज में भी यही सिलसिला जारी रहेगा, ये देखना होगा। वैसे अभी तक मानकर चला जाना चाहिए कि पहले मैच में ओपनिंग की जिम्मेदारी शुभमन गिल के साथ यशस्वी जायसवाल निभाएंगे। तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर, चौथे पर कप्तान सूर्यकुमार यादव आएंगे। नंबर पांच पर रिंकू सिंह की जगह करीब करीब पक्की है। वहीं नंबर सात पर जीतेश शर्मा को आना चाहिए। वे ही कीपिंग की जिम्मेदारी निभाते हुए दिखाई दे सकते हैं। 

दीपक चाहर के लिए पहला मैच खेलना होगा मुश्किल 

दीपक चाहर पहला मैच तो कम से कम नहीं खेलते हुए दिख रहे हैं, ऐसे में रवींद्र जडेजा स्पिन आलराउंडर के तौर पर टीम में हो सकते हैं, वे टीम के उपकप्तान भी हैं। इसके बाद अगर गेंदबाजी लाइनअप की बात की जाए तो मोहम्मद सिराज के साथ अर्शदीप सिंह पर ये जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में मुकेश कुमार भी मौजूद हैं। वहीं रवींद्र जडेजा के होने से एक स्पिनर की जगह खाली बचती है, जहां रवि बिश्नाई का दावा सबसे ज्यादा मजबूत दिख रहा है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन : यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जीतेश शर्मा, रिंकू सिंह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार। 

टी20 मैचों के लिए भारत की टीम : यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जीतेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : रोहित शर्मा के ​बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा, ये खिलाड़ी तोड़ने के लिए तैयार

IND vs SA: तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट, यहां देखें साउथ अफ्रीका दौरे से जुड़ी सभी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement