Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs SA : घातक खिलाड़ी को नहीं मिला मौका, Team India पर संकट

दूसरे मैच में उम्मीद थी कि भारतीय टीम वापसी करेगी और सीरीज को बराबरी पर लेकर आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 13, 2022 11:56 IST
Umran Malik, Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Umran Malik, Ruturaj Gaikwad

Highlights

  • पहले और दूसरे टी20 मैच में एक ही प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी टीम इंडिया
  • पहले मैच में सात से और दूसरे मैच में चार विकेट से भारत को मिली हार
  • टीम इंडिया में डेब्यू कराने का नहीं मिला उमरान मलिक और अर्शदीप को मौका

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के पहले दो मैच हारने के बाद भारतीय टीम जिस जीत के रथ पर सवार हुई तो टीम लगातार मैच जीतती चली गई। भारतीय टीम ने लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच अपने नाम कर लिए। इसके बाद बारी थी 13वें मैच में जीत की। इंटरनेशलन क्रिकेट में केवल तीन ही टीमें ऐसी हैं, जो लगातार 12 टी20 मैच जीत सकी हैं। पहली टीम इंडिया, दूसरी अफगानिस्तान की टीम और तीसरी रोमानिया की टीम। भारतीय टीम अगर दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही टी20 सीरीज का पहला मैच जीत जाती तो दुनिया की पहली ऐसी टीम बन जाती जो लगातार 13 टी20 मैच जीत चुकी है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रिषभ पंत की कप्तानी में भारतीय टीम को सीरीज के पहले ही मैच में सात विकेट से करारी हार मिली। इसके बाद दूसरे मैच में उम्मीद थी कि भारतीय टीम वापसी करेगी और सीरीज को बराबरी पर लेकर आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दूसरा मैच भी भारतीय टीम चार विकेट से हार गई। अब सवाल उठ रहे हैं कि आईपीएल 2022 में उमरान मलिक ने इतना शानदार प्रदर्शन किया, इसके बाद भी उन्हें भारतीय टीम की ओर से डेब्यू करने का मौका क्यों नहीं मिल रहा है। 

आईपीएल 2022 में उमरान मलिक ने लिए थे 22 विकेट

आईपीएल 2022 में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी खोज उमरान मलिक ही रहे, जो सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे थे। उमरान मलिक हालांकि इससे पहले आईपीएल 2021 में भी एसआरएच के लिए ही खेले थे, ​लेकिन आईपीएल 2022 में उन्होंने जिस स्पीड से घातक गेंदबाजी की, इसके बाद सारी दुनिया में उनकी बात होने लगी। उमरान मलिक लगाातर  150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान 14 मैच खेले और अपने 22 विकेट अपने नाम किए थे। उनकी आईपीएल टीम सनराइसर्ज का प्रदर्शन को इस साल कुछ खास नहीं रहा, लेकिन उमरान मलिक जरूर स्टार बनकर उभरे। इसके बाद ही संभावना जताई जा रही थी कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए उमरान मलिक का टीम इंडिया में सेलेक्शन हो जाएगा। हुआ भी ऐसा ही। भारतीय सेलेक्टर्स ने सीरीज के लिए जो टीम चुनी, उसमें उमरान मलिक का भी नाम शामिल था। 

भुवनेश्वर कुमार के अलावा कोई गेंदबाज नहीं कस सका लगाम
सीरीज के पहले ही मैच में संभावना जताई जा रही थी कि आईपीएल 2022 के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलेगा। लेकिन जब कप्तान रिषभ पंत टॉस क लिए आए और अपनी टीम बताई तो उसमें उमरान मलिक का नाम ही शामिल नहीं था। टीम इंडिया पहला मैच सात विकेट से हारी। इसके बाद कहा जाने लगा कि भारतीय गेंदबाज कुछ खास नहीं कर सके हैं। बल्लेबाजों ने तो 211 रनों का स्कोर बना दिया, लेकिन गेंदबाज इसे बचाने में कामयाब नहीं हो पाए। यानी भारत की गेंदबाजी कुछ कमजोर है। इसलिए दूसरे मैच में उमरान मलिक को मौका दिया जा सकता है। लेकिन दूसरे मैच में जब कप्तान रिषभ पंत से प्लेइंग इलेवन के ​बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी इस मैच में भी उमरान मलिक को मौका नहीं मिला। इसके बाद उमरान मलिक ​ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे और मांग की जाने लगी कि उमरान मलिक को खेलाया जाए। अब भारतीय टीम लगातार दो मैच हार चुकी है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम मैनेजमेंट और कप्तान रिषभ पंत उमरान मलिक को मौका देते हैं या​ फिर उसी टीम के साथ उतरते हैं, जो दो मैच हार चुकी है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement