Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच कब और कहां खेला पहला वनडे मैच? जानें कैसा रहा रिकॉर्ड

India vs South Africa: जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक 5 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उन्हें चार में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक में उन्हें जीत मिली है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 16, 2023 21:33 IST
India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। इसका पहला मुकाबला जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा वनडे मैच कूबेरहा में 19 दिसंबर और आखिरी वनडे पर्ल में 21 दिसंबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच वांडरर्स स्टेडियम में सातवीं बार वनडे मुकाबला देखने को मिलेगा, जिसमें पिछले 6 मैचों में से साउथ अफ्रीका ने पांच में तो वहीं भारत ने एक मैच में जीत हासिल की है, जबकि एक मुकाबला रद्द हो गया था। इस स्टेडियम में पिछली बार जब दोनों टीमों ने वनडे फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबला खेला था, तो उसमें साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से मैच को डकवर्थ लुईस नियमानुसार अपने नाम किया था।

साउथ अफ्रीका का इस मैदान पर रहा बेहतरीन रिकॉर्ड

मेजबान साउथ अफ्रीका इस वनडे सीरीज में एडेन मारक्रम की कप्तानी में खेलने उतरेगी। वांडरर्स के मैदान पर अफ्रीका का रिकॉर्ड देखा जाए तो वह अब तक काफी शानदार रहा है, जिसमें टीम ने 40 वनडे मैचों में से 30 को अपने नाम किया है, जिसके बाद उनका इस स्टेडियम में वनडे में जीत का प्रतिशत 85 फीसदी है। वहीं भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए 91 वनडे मैचों में से 50 को अफ्रीकी टीम अपने नाम करने में कामयाब हुई है, जबकि भारतीय टीम सिर्फ 38 मैचों को जीत सकी है।

वांडरर्स में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते ज्यादा मुकाबले

जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में वनडे फॉर्मेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो यहां पर अब तक 53 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 23 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच को अपने नाम किया है, जबकि 30 मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम मुकाबले को जीतने में कामयाब रही है। यहां पर पहली पारी के औसत स्कोर को लेकर बात की जाए तो वह 241 रनों के करीब का देखने को मिलता है। इस स्टेडियम में तेज गेंदबाजों का दबदबा देखा गया है, जिन्होंने 32.07 के औसत यहां विकेट हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में नहीं चलता टीम इंडिया का सिक्का, केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती

भारतीय कोच ने इस खिलाड़ी को बताया टीम का बेन स्‍टोक्‍स, एकमात्र टेस्ट में टीम की जीत में दिया अहम योगदान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement