India Vs Zimbabwe : शिखर धवन अब ये भूमिका निभाने के लिए तैयार, केएल राहुल पर कही ये बात

India Vs Zimbabwe :भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान किया गया था, तब शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तान बनाया गया था, लेकिन बाद में केएल राहुल (KL Rahul) कप्तान बन गए और शिखर धवन अब उपकप्तानी करेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2022 8:32 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi News
Image Source : PTI Shikhar Dhawan

Highlights

  • शिखर धवन पहले बनाए गए थे जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान
  • अब केएल राहुल संभालेंगे टीम की कमान, शिखर धवन को उपकप्तानी का जिम्मा
  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच 18 अगस्त से शुरू हो रही है तीन मैचों की वन डे सीरीज

 

India Vs Zimbabwe : टीम इंडिया अब वन डे सीरीज में जिम्बाब्वे से मुकाबले के लिए तैयार है। तीन मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे पहुंचकर अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान इस बार केएल राहुल को दी गई है। हालांकि जब सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया था, तब शिखर धवन को कप्तान बनाया गया था, क्योंकि तब तक केएल राहुल पूरी तरह से फिट नहीं थे और टीम में भी नहीं थे, लेकिन जब लोकेश राहुल फिट हो गए तो उन्हें न केवल टीम में शामिल किया गया, बल्कि टीम का कप्तान भी बना दिया गया। इसके बाद शिखर धवन को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। शिखर धवन अब टीम इंडिया के लिए न तो टेस्ट खेलते हैं और न ही वे टी20 का हिस्सा हैं, लेकिन वे वन डे में भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं। इस बीच शिखर धवन ने एक बड़ी बात कही है। साथ ही कप्तान केएल राहुल की वापसी को लेकर भी शिखर धवन ने बड़ा बयान दिया है। 

शिखर धवन बोले, युवाओं की मदद के लिए हमेशा तैयार हैं 

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले शिखर  धवन ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि वे युवाओं की मदद के लिए हमेशा तैयार हैं। धवन ने कहा कि मुझे युवाओं की मदद करने में काफी मजा आता है और उनके साथ अपने अनुभव भी शेयर करता रहता हूं। बोले कि जब मैं पहली बार साल  2013 में टीम इंडिया में आया था, तब डंकन फ्लेचर टीम इंडिया के कोच थे। उन्होंने कहा कि युवा अगर किसी भी सुझाव या मदद के लिए मेरे पास आते हैं तो मैं हमेशा उनका जवाब देने के लिए तैयार रहता हूं। केएल राहुल की वापसी को लेकर शिखर धवन ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि राहुल की वापसी हो रही है। राहुल को एशिया कप से पहले टीम के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा, जिम्बाब्वे के खिलाफ वे टीम की कप्तानी करेंगे ये भी अच्छी बात है। इससे एशिया कप से पहले उनकी अच्छी तैयारी हो जाएगी। 

वॉशिंगटन सुंदर के बाहर होने को बताया टीम के लिए दुखद
शिखर धवन ने कहा कि वॉशिंगटन सुंदर जो इस सीरीज के लिए चुने गए थे, लेकिन चोटिल होकर अब बाहर हो गए हैं, ये काफी दुखद है, क्योंकि सुंदर टीम के लिए काफी अहम खिलाड़ी हैं। उनका कहना है कि ये करियर का हिस्सा है, चोटें लगती रहती हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुंदर जल्द ही ठीक हो जाएंगे और फिर से टीम इंडिया के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि एक स्पिनर के तौर पर उनकी कमी टीम को खलेगी, लेकिन टीम में कुलदीप यादव और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी हैं, जो उनकी कमी को पूरा करने का काम करेंगे। 

जिम्बाब्वे को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे शिखर धवन और टीम इंडिया
जिम्बाब्वे की टीम भले कुछ कमजोर मानी जाती हो, लेकिन इस बारे में अपनी बात रखते हुए शिखर धवन ने कहा कि बांग्लदेश के खिलाफ टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वे जिम्बाब्वे को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे। शिखर धवन ने कहा कि जिम्बाब्वे के बल्लेबाज सिकंदर रजा अच्छा खेल दिखा रहे हैं, उनके खिलाफ हमारे गेंदबाजों को काफी चतुराई से गेंदबाजी करनी होगी। सिकंदर रजा एक अच्छे खिलाड़ी हैं और लंबे समय से जिम्बाब्वे के खिलाफ ख्ेाल  रहे हैं। बोले कि हमारे गेंदबाज उनके खिलाफ अच्छी रणनीति बनाएंगे और उसके बाद ही मैदान में उतरेंगे। धवन ने ये भी कहा कि इस सीरीज में शुभमन गिल, आवेश खान और ईशान किशन के पाास मौका होगा कि वे टीम में अपनी जगह पक्की करें। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड