Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024 से पहले इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल

भारतीय टीम को इस साल टी20 वर्ल्ड कप खेलना है। इस सीरीज से पहले टीम इंडिया एक देश का दौरा करगी। जहां दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: April 03, 2024 21:01 IST
Indian Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला क्रिकेट टीम

टी20 वर्ल्ड कप के कारण साल 2024 क्रिकेट के नजरिए बेहद खास होने जा रहा है। इस साल मेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जाना है। भारतीय मेंस टीम का ऐलान आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। वहीं आपको बता दें कि इसी साल महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है। इस टूर्नामेंट का आयोजन बांग्लादेश में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए अभी तक शेड्यूल का ऐलान आईसीसी की ओर से नहीं किया गया है। इसी बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम अप्रैल के अंत में बांग्लादेश का दौरा करेगी। जहां दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का आयोजन किया जाएगा। पिछली बार जब भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था तब सीरीज ड्रॉ रही थी।

टीम इंडिया के लिए अहम ये सीरीज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 28 अप्रैल से नौ मई तक बांग्लादेश के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए इस देश का दौरा करेगी। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) द्वारा साझा किए गए यात्रा कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम 23 अप्रैल को बांग्लादेश पहुंचेगी और 10 मई को स्वदेश के लिए रवाना होगी। सीरीज का पहला मैच दिन-रात का होगा और 28 अप्रैल को खेला जाएगा। अन्य मुकाबले बाद 30 अप्रैल (दिन-रात्रि), 02 मई, 06 मई और 09 मई (दिन-रात्रि) को खेले जाएंगे। सभी मैच सिलहट में खेले जाएंगे। महिला टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के नजरिए से भारतीय महिला टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है।

भारतीय महिला टीम बनाम बांग्लादेश महिला टीम टी20 सीरीज का शेड्यूल

  • 28 अप्रैल, रविवार - पहला टी20 (डे-नाइट मैच)
  • 30 अप्रैल, मंगलवार - दूसरा टी20 (डे-नाइट मैच)
  • 02 मई, गुरुवार - तीसरा टी20
  • 06 मई, सोमवार - चौथा टी20
  • 09 मई, गुरुवार - पांचवां टी20 (डे-नाइट मैच)

टी20 में कैसा रहा दोनों टीमों का आंकड़ा

भारतीय महिला टीम और बांग्लादेश की महिला टीम के बीच टी20 क्रिकेट में हेड टू हेड के आंकड़े पर एक नजर डालें तो टीम इंडिया का पलड़ा पूरी तरह से भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच इस फॉर्मेट में अब तक कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं। जहां टीम इंडिया ने 11 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं बांग्लादेश की टीम को सिर्फ दो ही मैचों में जीत मिल सकी है। ऐसे में हेड टू हेड के मामले में भारत के सामने बांग्लादेश की टीम काफी कमजोर है, लेकिन भारतीय महिला टीम उन्हें हलके में लेने की भूल नहीं करेगी। दरअसल दोनों टीमों के बीच पिछले पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में बांग्लादेश ने दो में जीत हालिस की है। ऐसे में यह सीरीज काफी रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

हार्दिक पांड्या की कप्तानी पर पहली बार बोले रवि शास्त्री, बचा जा सकता था...

IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी से 123 गुना कम है मयंक यादव की सैलरी, फिर भी विकेट लेने में कोसों आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement