Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

विराट कोहली के पास सुनहरा मौका, द्रविड़-सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब; बनाने होंगे इतने रन

Virat Kohli Runs: भारतीय टीम 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलेगी। टेस्ट सीरीज में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली कोच राहुल द्रविड़ और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे कर सकते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 24, 2023 17:37 IST
Virat Kohli And Virender Sehwag- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli And Virender Sehwag

India vs South Africa Test Series: विराट कोहली की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए हैं। जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। वह एक बार क्रीज पर टिक गए तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट कोहली भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

कोहली को बनाने होंगे इतने रन 

भारत की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। सचिन ने अफ्रीका के खिलाफ 1741 टेस्ट रन बनाए हैं। 1306 रनों के साथ दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं। राहुल द्रविड़ ने अफ्रीका के खिलाफ 1252 रन बनाए हैं। वह तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1236 टेस्ट रन बनाए हैं। अफ्रीका के खिलाफ अगर दो टेस्ट मैचों में कोहली 71 रन बना लेते हैं तो वह राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग को पीछे कर देंगे। फिर कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज: 

सचिन तेंदुलकर- 1741 रन 

वीरेंद्र सहवाग- 1306 रन 
राहुल द्रविड़- 1252 रन
विराट कोहली- 1236 रन
वीवीएस लक्ष्मण- 976 रन

भारतीय टीम को जिताए कई मैच 

विराट कोहली पिछले एक दशक में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं। उन्होंने टीम इंडिया को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। वह टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले इकलौते भारतकीय बल्लेबाज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में वह सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 111 टेस्ट, 292 वनडे और 115 टी20 मैच खेले हैं। 

अफ्रीकी धरती पर जीते सिर्फ चार टेस्ट मैच 

भारतीय टीम ने अभी तक साउथ अफ्रीका की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती पर 23 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इनमें से सिर्फ चार में ही जीत हासिल की है। भारत ने अफ्रीका के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में एक टेस्ट, राहुल द्रविड़ की कप्तानी में एक टेस्ट और विराट कोहली की कप्तानी में दो टेस्ट मैच जीते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

भारत की जीत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी हुई शामिल, इस कदम से जीत लिया सभी फैंस का दिल

सिर्फ इन 3 भारतीय कप्तानों ने साउथ अफ्रीका की धरती पर जीते टेस्ट, इतने साल से जीत का इंतजार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement