Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सिर्फ इन 3 भारतीय कप्तानों ने साउथ अफ्रीका की धरती पर जीते टेस्ट, इतने साल से जीत का इंतजार

IND vs SA Test Series: भारतीय टीम ने अभी तक साउथ अफ्रीका की धरती पर 23 टेस्ट मैच खेले हैं और सिर्फ चार में ही जीत दर्ज की है। सिर्फ तीन भारतीय कप्तान ही अफ्रीका की धरती पर जीत दर्ज कर सके हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 24, 2023 16:53 IST
MS Dhoni And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni And Virat Kohli

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे और टी20 सीरीज सीरीज खत्म हो चुकी है। वनडे सीरीज में भारत ने जीत दर्ज की है। वहीं टी20 सीरीज बराबरी पर रही है। अब सभी की निगाहें दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर टिकी पर हैं। पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा। टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका की धरती पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। साउथ अफ्रीका की धरती पर अभी तक सिर्फ तीन भारतीय कप्तान ही जीत दर्ज कर पाए हैं। 

अफ्रीकी धरती पर ऐसा है रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर  23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने सिर्फ चार में ही जीत हासिल की है। वहीं 12 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 7 टेस्ट मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम ने अफ्रीकी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन भारतीय कप्तान ही जीत हासिल कर पाए हैं। इनमें राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली शामिल हैं। 

द्रविड़ की कप्तानी में जीता था पहला टेस्ट 

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर पहला टेस्ट मैच साल 2006 में जीता था। तब टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने 123 रनों से मुकाबला जीता था। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2010 में भारतीय टीम ने अफ्रीका के खिलाफ 87 रनों से टेस्ट मैच जीता था। 

इतने सालों से है जीत का इंतजार 

विराट कोहली इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने अफ्रीकी धरती पर अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीते हैं। साल 2018 में भारत ने कोहली की कप्तानी में 63 रनों से जीत दर्ज की थी। इसके बाद साल 2021 में 113 रनों से टेस्ट मुकाबला जीता था। पिछले दो सालों से टीम इंडिया को साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैच जीतने का इंतजार है। 

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर)।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन।

यह भी पढ़ें: 

संयोग या फिर करिश्मा, भारतीय क्रिकेट में 64 साल बाद दोहराया गया ये इतिहास

ऑस्ट्रेलिया से पहले इन टीमों को भी टेस्ट में धूल चटा चुकी है भारतीय महिला टीम, देखें पूरी लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement