Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में हार के बाद भी फायदे में टीम इंडिया, इस बड़े टूर्नामेंट के लिए डायरेक्ट किया क्वालीफाई

महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भले ही भारत को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन भारतीय टीम के लिए अब एक अच्छी खबर सामने आई है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 28, 2023 17:25 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। भारत को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की हार के बाद भी उन्हें सेमीफाइनल तक पंहुचने का लाभ मिला है। आपको बात दे कि अब अगला टी20 वर्ल्ड कप साल 2024 में बांग्लादेश में खेला जाएगा। भारत ने इस वर्ल्ड कप के लिए अभी से ही क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय टीम अब इस टूर्नामेंट पर फोकस कर रही है। भारत के अलावा अन्य सात टीमों ने भी इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

इन टीमों ने भी किया क्वालीफाई

आईसीसी ने मंगलवार को इस बात कि पुष्टि की है कि आठ टीमों ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। क्वालीफाई प्रक्रिया के अनुसार, हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप की टॉप तीन टीम इस वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएगी। ग्रुप 1 से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका वहीं ग्रुप 2 से इंग्लैंड, भारत और वेस्टइंडीज की टीम टॉप तीन पर होने के कारण अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रही बांग्लादेश की टीम ने मेजबान के रूप में क्वालीफाई किया है, जबकि पाकिस्तान ने 27 फरवरी, 2023 तक आईसीसी महिला टी20 टीम रैंकिंग में अगली सर्वोच्च रैंक वाली टीम होने के कारण इसमें स्थान बनाया है। ऐसे में कुल मिलाकर देखा जाए तो इस टूर्नामेंट के लिए आठ टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। 

ऐसे मिलागी क्वालिफिकेशन

वहीं बची हुई दो टीम ग्लोबल क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई करेगी। इस साल के टूर्नामेंट में खेलने वाली टीमों में से श्रीलंका और आयरलैंड सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहने वाली टीमें हैं। श्रीलंका इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है, जबकि आयरलैंड 10वें स्थान पर है। वहीं वर्ल्ड कप में भी इन दोनों टीमों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement