Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथी बार हुआ यह कारनामा, पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी बार किया ऐसा

भारत ने कोलंबो में एशिया कप 2023 के सुपर 4 के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 357 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। विराट कोहली और केएल राहुल ने बेहतरीन शतक जड़े।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 11, 2023 20:24 IST
KL Rahul, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul, Virat Kohli

भारतीय बल्लेबाजों ने एशिया कप 2023 के सुपर 4 राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की। खासतौर से विराट कोहली और केएल राहुल जिन्होंने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 233 रन जोड़े और शतक भी जड़े। राहुल ने नाबाद 111 रन बनाए तो कोहली ने नॉटआउट रहते हुए 122 रनों की पारी खेली। इससे पहले रोहित शर्मा ने 56 और शुभमन गिल ने 58 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। यानी भारत के टॉप 4 के चारों बल्लेबाजों ने फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया। भारत के लिए वनडे क्रिकेट में यह चौथी बार हुआ है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी बार टीम इंडिया ने ऐसा किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ पिछली बार किया था ऐसा

भारत की तरफ से आखिरी बार वनडे क्रिकेट में साल 2017 में ऐसा हुआ था। पाकिस्तान के खिलाफ ही ऐसा देखने को मिला था जब बर्मिंघम में चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में भारत के टॉप 4 बल्लेबाजों ने फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया था। उस मैच में रोहित शर्मा ने 91, शिखर धवन ने 68, विराट कोहली ने नाबाद 81 और युवराज सिंह ने 53 रन बनाए थे। उस मैच को भारतीय टीम ने 124 रनों से जीता था और पाकिस्तान को हार मिली थी।

ODI में भारत के टॉप 4 खिलाड़ियों ने कब-कब बनाए फिफ्टी प्लस स्कोर

  • vs इंग्लैंड, इंदौर, 2006
  • vs इंग्लैंड, लीड्स, 2007
  • vs पाकिस्तान, बर्मिंघम, 2017
  • vs पाकिस्तान, कोलंबो, 2023 (इसी मैच में)

पाकिस्तानी गेंदबाजी की खुली पोल

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए सिर्फ दो विकेट खोकर 356 रन बनाए थे। पहले विकेट के लिए गिल और रोहित ने 121 रन जोड़े थे। वहीं तीसरे विकेट के लिए विराट और राहुल ने 233 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की। साथ ही वनडे क्रिकेट में भारत के लिए यह तीसरा ऐसा मौका था जब नंबर 3 और नंबर 4 दोनों के बल्लेबाजों ने शतक लगाया। इससे पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने 1999 में केन्या के खिलाफ ब्रिस्टल में और गौतम गंभीर व विराट कोहली ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में ऐसा किया था। 

यह भी पढ़ें:-

केएल राहुल की धमाकेदार वापसी, पाकिस्तान के खिलाफ ठोका शानदार शतक

विराट कोहली ने एशिया कप में किया बड़ा धमाका, तोड़ दिया एमएस धोनी का रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement