Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Rinku Singh: रिंकू सिंह ने करियर में पहली बार किया ये कारनामा, फिर भी टीम इंडिया को मिली हार

IND vs SA: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में टीम इंडिया के लिए रिंकू सिंह ने अर्धशतक लगाया और उन्होंने 68 रनों की पारी खेली।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 13, 2023 0:49 IST
Rinku Singh- India TV Hindi
Image Source : PTI Rinku Singh

India vs South Africa 2nd T20: साउथ अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस मैच में अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बनाए। भारतीय पारी के आखिरी ओवर में बारिश ने खलल डाला और टीम की पारी यही खत्म हो गई। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए डकवर्थ लुईस नियम से 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। अफ्रीकी टीम ने इस टारगेट को आसानी से हासिल कर लिया। अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। 

रीजा हेंड्रिक्स ने किया कमाल 

साउथ अफ्रीका को ओपनर्स ने शानदार शुरुआत दी। रीजा हेंड्रिक्स और मैथ्यू ब्रीट्ज़के के बीच पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी हुई। मैथ्यू ने 16 रन बनाए। इसके बाद एडेन मार्करम ने 17 गेंदों में 30 रन बनाए, जिसमें चार चौके और एक  छक्का शामिल था। हेंड्रिक्स अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 49 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने ही साउथ अफ्रीका के लिए जीत की नींव तैयार की थी। डेविड मिलर ने 17 रनों का योगदान दिया। एंडिले फेहलुकवायो ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई है। उन्होंने टीम के लिए 4 गेंदों में 10 रन बनाए। ट्रिस्टन स्टब्स ने 14 रन बनाए। भारत के लिए कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया। टीम के लिए मुकेश कुमार ने 2 विकेट जरूर हासिल किए। लेकिन वह बहुत ही महंगे साबित हुए। उन्होंने 3 ओवर में 34 रन लुटाए। इसके अलावा मोहम्मद सिराज और  कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट चटकाया। 

भारत की शुरुआत रही खराब 

भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब टीम इंडिया के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद तिलक वर्मा और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी। तिलक 29 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सूर्या और रिंकू सिंह के बीच चौथे विकेट के लिए 48 गेंद में 70 रन की साझेदारी हुई। इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से ही टीम सम्मान जनक स्कोर तक पहुंच पाई। 

रिंकू-सूर्या ने लगाए अर्धशतक 

सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ बैटिंग के साथ बड़े स्कोर की नींव रखी। सूर्यकुमार ने 36 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए और 56 रन बनाए। रिंकू ने 39 गेंद में नाबाद 68 रनों की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए। उनका टी20 इंटरनेशनल मैचों में ये पहला अर्धशतक है। रवींद्र जडेजा ने आखिरी ओवरों में 14 गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़कर 19 रन बनाए। लेकिन जब टीम इंडिया ने 19.3 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए थे। तब बारिश आ गई और दोबार भारतीय पारी नहीं आई। इसके बाद अंपायर्स ने मैच को 15-15 ओवर कर दिया और साउथ अफ्रीका को चेज करने के लिए 152 रनों का टारगेट मिला। साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। 

करियर में पहली बार लगाया अर्धशतक

रिंकू सिंह ने भारत के लिए साल 2023 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। तब से उन्होंने भारत के लिए 11 मैचों में 248 रन बनाए हैं। लेकिन उन्होंने अपने टी20 इंटनरेशनल करियर में पहली बार अर्धशतक लगाया है। भले ही टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार मिली हो, लेकिन उन्हें ये पारी हमेशा याद रहेगी। रिंकू ने आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। इसी वजह से उन्हें टीम इंडिया में मौका मिला। 

यह भी पढ़ें: 

सूर्या ने एक तीर से किए दो निशाने, राहुल को छोड़ा पीछे; कोहली की कर ली बराबरी

भारतीय टीम की बढ़ गई टेंशन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ बीच सीरीज में बीमार हुआ ये खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement