Monday, April 29, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: साल 2023 में तीनों फॉर्मेट में भारत का रहा ऐसा प्रदर्शन, टेस्ट में मिली इतने मैचों में जीत

Year Ender 2023: साल 2023 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा जिसमें तीनों फॉर्मेट में टीम का प्रदर्शन तो शानदार देखने को मिला। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मिली हार इस साल सभी फैंस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं रहे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 31, 2023 0:03 IST
भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : GETTY/AP भारतीय क्रिकेट टीम

साल 2023 का अंत भारतीय क्रिकेट टीम जीत के साथ करने में कामयाब नहीं हो सकी। वहीं इस साल टीम भारत को 2 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले खेलने का मौका मिला जिसमें दोनों में ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसके बावजूद साल 2023 में भारतीय टीम का तीनों ही फॉर्मेट में शानदार खेल देखने का मौका मिला। वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भले ही भारतीय टीम अपने नाम नहीं कर सकी लेकिन लीग स्टेज से लेकर सेमीफाइनल तक उन्होंने सभी मैचों में जीत हासिल करते हुए अपने दबदबे का एहसास सभी टीमों को जरूर करा दिया था। आईए जानते हैं इस साल टीम भारत ने सभी फॉर्मेट में किस तरह का प्रदर्शन किया।

टेस्ट में 8 मैचों में से 3 में हासिल की जीत

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2023 में टेस्ट फॉर्मेट में अपनी पहली सीरीज घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी, जिसके चार मुकाबलों में से भारत ने 2 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 1 में जीत हासिल की थी, वहीं सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। इसके बाद टीम इंडिया ने सीधे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जिसमें उनके सामने ऑस्ट्रेलिया की ही टीम थी। ओवल के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत को 209 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की शुरुआत वेस्टइंडीज दौरे से की और 2 मैचों की इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया था। साल 2023 में टीम इंडिया ने आखिरी टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका में खेला और इसमें उन्हें एक पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह भारत ने इस साल कुल 8 टेस्ट मैच खेलते हुए 3 में जीत हासिल की तो 3 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, वहीं 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

वनडे में 35 में से जीते 27 मुकाबले

भारतीय टीम ने साल 2023 में अपनी पहली वनडे सीरीज जनवरी के महीने में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू जमीन पर खेली थी, जिसको उन्होंने 3-0 से अपने नाम किया था। वहीं साल का अंत भी टीम इंडिया ने सीरीज जीत के साथ ही किया जिसमें उन्होंने साउथ अफ्रीकी दौरे पर खेली गई 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। इस साल वनडे फॉर्मेट में यदि भारतीय टीम का ओवरऑल प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने काफी शानदार खेल दिखाया, लेकिन इसके बावजूद वह आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाने में कामयाब नहीं हो सके। साल 2023 में भारतीय टीम ने कुल 35 वनडे मैच खेले जिसमें से उन्होंने 27 में जीत हासिल की जबकि सिर्फ 7 मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

टी20 में 15 में मिली जीत तो 7 में करना पड़ा हार का सामना

टी20 फॉर्मेट में इस साल भारतीय टीम से कई युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला तो वहीं रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरे साल एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। इस साल भारतीय टीम ने कुल 27 टी20 मैच खेले जिसमें से उन्होंने 15 में जीत हासिल की जबकि उन्हें 7 में हार का सामना करना पड़ा, वहीं एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

ये भी पढ़ें

IND vs SA: मैच जीतने के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान का बड़ा बयान, कहा 'भारतीयों को हराना...'

IND vs SA: टीम इंडिया को डबल नुकसान, WTC Points Table के टॉप 5 से ICC ने किया बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement