Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया को डबल नुकसान, WTC Points Table के टॉप 5 से ICC ने किया बाहर

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी द्वारा बहुत बड़ा झटका दिया गया है। जिसके कारण टीम इंडिया को WTC की अंक तालिका में बहुत बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 29, 2023 12:20 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज से पहले मैच में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने 32 रन और पारी से हरा दिया। इस मुकाबले में मिली हार के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान से खिसक कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई थी, लेकिन अब वे अचानक से टॉप 5 से बाहर हो गए है। कुल मिलाकर कहा जाए तो टीम इंडिया को डबल नुकसान का सामना करना पड़ा है।

टीम इंडिया को हुआ डबल नुकसान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज होने से पहले भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज थी। लेकिन टीम इंडिया अब छठे स्थान पर पहुंच गई है। पहले टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम के 16 अंक के साथ अंकों का प्रतिशत 44.44 पर पहुंच गया था, लेकिन आईसीसी ने भारतीय टीम को डबल झटका दिया और इसमें दो और अंकों की कटौती की है। वहीं टीम इंडिया PCT% अब 44.44 से घटकर 38.89 हो गया है। जिसके कारण वे अब ऑस्ट्रेलिया के भी नीचे आ गए हैं।

आईसीसी ने क्यों काटे अंक

टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद आईसीसी ने टीम इंडिया को डबल झटका देते हुए WTC प्वॉइंट्स टेबल से उनके 2 अहम अंक काट लिए हैं। आईसीसी ने अचानक से यह फैसला स्लो ओवर रेट के कारण लिया। दरअसल टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में स्लो ओवर गति से गेंदबाजी की। जिसके कारण उन्हें 10% मैच फीस फाइन और WTC अंक तालिका में नुकसान हुआ है।

कैसा रहा मैच का हाल

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही उसे अपने नाम कर लिया। भारत को उन्होंने इस मुकाबले में एक पारी और 32 रनों से मात देने के साथ 2 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अब 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे दिन अफ्रीका टीम की पहली पारी 408 के स्कोर पर जाकर सिमटी जिसकी बदौलत उन्होंने भारत की पहली पारी के मुकाबले 163 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाते हुए भारतीय टीम की दूसरी पारी को सिर्फ 131 के स्कोर पर समेटने के साथ मुकाबले में बड़ी जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें

IND vs SA: मैच जीतने के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान का बड़ा बयान, कहा 'भारतीयों को हराना...'

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद क्या बोली कप्तान कौर, बताया क्यों हारी टीम इंडिया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement