Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

World Cup इतिहास के सेमीफाइनल में अब तक 7 बार पहुंच चुकी भारतीय टीम, सिर्फ इतने में मिली जीत

World Cup 2023: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का अभी तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी अपनी जगह को पक्का कर चुकी है। हालांकि वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम का नॉकआउट मैचों में प्रदर्शन काफी खराब देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 11, 2023 13:28 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम का आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक एकतरफा प्रदर्शन मैदान पर देखने को मिला है। टीम इंडिया ने आठ मैच खेलने के बाद सभी में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को पहले ही पक्का कर लिया है। वहीं अभी भारत को लीग स्टेज में एक मैच खेलना बाकी है, जो नीदरलैंड्स के खिलाफ 12 नवंबर को बेंगलुरु के मैदान पर खेला जाएगा। वहीं सेमीफाइनल में भारतीय टीम की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होना लगभग तय माना जा रहा है, ऐसे में नॉकआउट मैचों में टीम इंडिया का रिकॉर्ड सभी फैंस को काफी डरा है।

अब तक सात बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुका भारत

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम ने अब तक सात बार सेमीफाइनल तक अपना सफर तय किया है। हालांकि इसमें से सिर्फ तीन बार ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने में कामयाब हो सकी है, जिसमें 2 बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत सकी है। भारतीय टीम ने साल 1983 के वर्ल्ड कप में जब सेमीफाइनल में जगह बनाई थी तो उस मैच में उन्होंने इंग्लैंड को 6 विकेट से मात दी थी और इसके बाद वर्ल्ड कप ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था। इसके बाद साल 1987 के वर्ल्ड कप में जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी तो उनका फिर से इंग्लैंड से सामना हुआ तो उसमें टीम को 35 रनों से हार मिली।

टीम इंडिया इसके बाद साल 1996 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हो सकी थी, जहां श्रीलंका की टीम के खिलाफ उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं साल 2003 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सेमीफाइनल में सामना केन्या की टीम से हुआ था। इस मैच को भारत ने 91 रनों से जीता और फाइनल में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। साल 2011 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सेमीफाइनल में मुकाबला पाकिस्तान की टीम से हुआ था और इस मैच में उन्होंने 29 रनों से जीत हासिल करने के बाद फाइनल में जगह बनाई जहां श्रीलंका की टीम को मात देते हुए दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने नाम किया।

भारतीय टीम का साल 2015 के वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, लेकिन सेमीफाइनल मैच में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 95 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद साल 2019 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सेमीफाइनल में मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम से हुआ था और इसमें टीम इंडिया को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉकआउट मैचों में अच्छा नहीं भारत का रिकॉर्ड

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को भारतीय टीम का पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड से सामना होना लगभग तय माना जा रहा है। आईसीसी नॉकआउट मैचों में अब तक भारतीय टीम का कीवी टीम के खिलाफ रिकॉर्ड काफी खराब देखने को मिला है, जिसमें तीन बार हुई भिड़ंत में उन्हें सभी में हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें

ODI क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में पहली बार बना ये खास कीर्तिमान

'ये बाहरी साजिश...', World Cup में टीम के खराब प्रदर्शन पर इस टीम के मुख्य चयनकर्ता ने दिया चौंकाने वाला बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement