Monday, April 29, 2024
Advertisement

'कप्तानी में बदलाव...,' बाबर आजम के भविष्य पर चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक ने दिया बयान

बाबर आजम ने साल 2020 में सरफराज अहमद के बाद पाकिस्तान की वनडे टीम की कमान संभाली थी। आज वह तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 10, 2023 13:54 IST
Babar Azam, Inzamam Ul Haq- India TV Hindi
Image Source : AP, PTI बाबर आजम और इंजमाम उल हक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से बुधवार को टीम का आगामी एशिया कप और अफगानिस्तान सीरीज के लिए स्क्वाड जारी कर दिया गया था। हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में एक बार फिर से पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक की बतौर चीफ सेलेक्टर वापसी हुई थी। इंजमाम ने बुधवार को स्क्वाड जारी होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और टीम के चयन से जुड़े कई जवाब दिए। इसके अलावा उन्होंने बाबर आजम की कप्तानी और उनके भविष्य को लेकर भी बयान दे दिया। आपको बता दें कि बाबर ने साल 2020 में वनडे टीम की कप्तानी सरफराज अहमद के बाद संभाली थी। उसके बाद मौजूदा समय तक वह तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के कप्तान बन गए।

उनके भविष्य को लेकर इंजमाम उल हक ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बयान दिया। बाबर आजम अभी तक 26 वनडे मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी कर चुके हैं जिसमें से 17 बार पाकिस्तानी टीम को जीत मिली है। पहली बार वह वनडे वर्ल्ड कप में टीम की कमान संभालेंगे। लेकिन टी20 वर्ल्ड 2022 में उनकी कप्तानी में पाकिस्तान की टीम फाइनल तक और साल 2021 टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक गई थी। इसके अलावा एशिया कप 2022 में भी उनकी टीम ने फाइनल मुकाबला खेला था और रनर अप रही थी। उनकी कप्तानी में ही पहली बार पाकिस्तान ने किसी भी वर्ल्ड कप में भारत को हराया था और वो पल आया था टी20 वर्ल्ड कप 2021 में जब टीम इंडिया विराट कोहली की कप्तानी में 10 विकेट से हारी थी।

इंजमाम ने बाबर की कप्तानी पर कही यह बात

अब बाबर आजम की कप्तानी को लेकर इंजमाम उल हक ने बयान दिया है। पहले तो उन्होंने एकदम साफ कर दिया कि, कप्तानी में बदलाव ज्यादा नहीं करने चाहिए। ज्यादा बदलाव अच्छे नहीं होते हैं। हमें लगता है कि बाबर अच्छी कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले जब मैं चीफ सेलेक्टर था तो सरफराज तीनों फॉर्मेट के कप्तान नहीं थे। हालांकि, बाद में वो भी तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने लगे थे। तो मुझे लगता है कि तीनों फॉर्मेट में सिर्फ एक कप्तान ही होना चाहिए। बस कप्तान को पता होना चाहिए कि अपने खिलाड़ियों को कैसे आगे लेकर जाना है। लेकिन यह कप्तानी मेरा कार्यक्षेत्र में नहीं आती।

वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए किया टीम का चयन

बता दें कि एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से पाकिस्तान में होगी। इस टूर्नामेंट की मेजबानी वैसे तो पाकिस्तान के पास है लेकिन इसका आयोजन हाइब्रिड मॉडल पर किया जा रहा है। इसके चार मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे। वहीं टीम इंडिया के और बाकी मैच श्रीलंका में होंगे। इस टूर्नामेंट के स्क्वाड जारी करने को लेकर इंजमाम ने कहा कि, हमने प्लेयर्स का चयन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए भी किया है। उम्मीद करते हैं कि यही टीम आगे भी अच्छा करेगी। गौरतलब है कि वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से भारत में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को महामुकाबला होगा।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर, हेड टू हेड रिकॉर्ड बेहद जोरदार

'द्रविड़ कोच बनने लायक नहीं; टीम इंडिया के हेड पर पाकिस्तानी खिलाड़ी ने खड़े किए बड़े सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement