Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2022 : फैफ डुप्लेसी के कप्तान बनने के बाद ये बोले- विराट कोहली

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे फैफ डु प्लेसी को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपा जाना लगभग तय था। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 12, 2022 20:03 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

Highlights

  • आरसीबी के सातवें कप्तान बने फैफ डुप्लेसी
  • विराट कोहली के बाद संभालेंगे टीम की कमान
  • डुप्लेसी को टीम ने सात करोड़ रुपये में खरीदा

आरसीबी के नए कप्तान अब फैफ डुप्लेसी होंगे। टीम मैनेजमेंट की ओर से शनिवार को इस बात का  ऐलान किया गया। चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे फैफ डु प्लेसी को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपा जाना लगभग तय था, क्योंकि विराट कोहली ने लगभग एक दशक तक टीम की कप्तानी करने के बाद आईपीएल 2021 के बाद कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम आईपीएल खिताब जीतने में नाकाम रही। आरसीबी ने डु प्लेसी को नीलामी में सात करोड़ रुपये में खरीदा था। 

कप्तान बनने के बाद क्या बोले ​फैफ डुप्लेसी

आरसीबी का नया कप्तान बनने के बाद फैफ डुप्लेसी ने कहा कि बेशक बाहरी खिलाड़ी होने के कारण इस मौके के लिए मैं बेहद आभारी हूं। आईपीएल में अब तक 100 मैच खेलने वाले डु प्लेसी ने 2935 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131 से अधिक का रहा। उन्होंने पिछले साल सुपरकिंग्स के खिताबी जीत के अभियान के दौरान 633 रन बनाए। डु प्लेसी ने कहा कि मैं आईपीएल में काफी खेला हूं और खेल के विभिन्न आयामों को समझता हूं। विदेशी खिलाड़ी पर भरोसा करना आसान नहीं होता। डु प्लेसी ने स्पष्ट किया कि वह घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव और विराट कोहली जैसे क्षमतावान खिलाड़ी पर काफी निर्भर करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव पर काफी निर्भर करूंगा, लेकिन साथ ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर भी हैं। डु प्लेसी ने कहा कि वह पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे जो 2014 से टीम की अगुआई कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे पास शानदार कप्तान रहे हैं। हमारे पास इस खेल के महान नेतृत्वकर्ताओं में से एक विराट है। वह मेरी परछाई रहेंगे और हम सुनिश्चित करेंगे कि मिलकर सारी समस्याओं को सुलझाएं।

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कही ये बात
फैफ डुप्लेसी को कप्तान बनाए जाने के बाद विराट कोहली का भी बयान सामने आया है। वे इस वक्त भारत और श्रीलंका के बीच चल रही सीरीज का हिस्सा हैं, इसलिए उनका वीडिया संदेश सामने आया है। विराट कोहली ने कहा कि मेरे लिए एक अच्छे मित्र को जिम्मेदारी सौंपने से अधिक खुशी की बात कुछ नहीं होगी, ऐसा खिलाड़ी जिसे मैं वर्षों से जानता हूं। उन्होंने कहा कि हम वर्षों से एक दूसरे के संपर्क में हैं। वह उन कुछ खिलाड़ियों में शामिल है जिन्हें मैं क्रिकेट से इतर जान पाया। फाफ के साथ मेरी साझेदारी रोमांचक होगी। हमने जो टीम तैयार की है वह शानदार है। हमारी टीम संतुलित और मजबूत नजर आ रही है और मैं शुरुआत का इंतजार नहीं कर सकता। पिछले महीने हुई नीलामी में आरसीबी ने दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी के लिए आक्रामक होकर बोली लगाई थी जिससे लग रहा था कि उन्हें कप्तान बनाया जाएगा। 

फैफ डुप्लेसी पर माइक हेसन ने भी रखी अपनी बात
विदेशी कप्तान के कारण टीम संयोजन में लचीलेपन की कमी आती है, लेकिन हेसन ने कहा कि डु प्लेसी प्रत्येक मैच खेलने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि जब आप फैसला करते हैं कि इस भूमिका के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार कौन है तो जरूरी नहीं कि आप फैसला करें कि वह भारतीय खिलाड़ी है या विदेशी। हमें गणित पता है कि हम सात भारतीय और चार विदेशी खिलाड़ियों को खिला सकते हैं। हेसन ने कहा कि वास्तविकता यह है कि फाफ वैसे भी प्रत्येक मैच में खेलने की क्षमता रखता है। इसलिए यह सवाल ही नहीं है। आपको सिर्फ इतना देखना है कि समूह में नेतृत्वकर्ताओं के साथ कौन काम करेगा और युवा खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराएगा, साझेदारियां बनाएगा और आरसीबी की संस्कृति विकसित करने में मदद करेगा जो हम चाहते हैं। तीन बार की उप विजेता आरसीबी की टीम अब तक खिताब नहीं जीत पाई है। टीम आगामी सत्र में अपने अभियान की शुरुआत 27 मार्च को मुंबई में पंजाब किंग्स के खिलाफ करेगी। 

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement