Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2022 : RCB के नए कप्तान का ऐलान, फैफ डुप्लेसी को मिली ​जिम्मेदारी

फैफ डुप्लेसी इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ​के लिए खेल रहे थे। लेकिन इस बार उन्हें रिलीज कर दिया गया। इसके बाद नीलामी में आरसीबी ने फैफ डुप्लेसी को सात ​करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: March 12, 2022 16:53 IST
RCB captian Faf du Plessis- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES RCB captian Faf du Plessis

आरसीबी ने अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है। आरसीबी ने फैफ डुप्लेसी को अपना नया कप्तान बनाया है। फैफ डुप्लेसी इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ​के लिए खेल रहे थे। लेकिन इस बार उन्हें रिलीज कर दिया गया। इसके बाद नीलामी में आरसीबी ने फैफ डुप्लेसी को सात ​करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था। लंबे समय से क्रिकेट फैंस ये जानने के लिए उत्सुक थे कि आरसीबी का नया कप्तान कौन होगा। आरसीबी के पास कप्तानी के लिए कई दावेदार थे। पहले तो विराट कोहली ही थे, लेकिन बताया जा रहा है कि वे दोबारा से कप्तानी के लिए राजी नहीं हुए। इसके अलावा फैफ डुप्लेसी, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भी कप्तान बनने की रेस में थे। टीम ने इन्हीं में से एक को चुन भी लिया है। 

आपको बता दें कि आरसीबी वो टीम है, जो पहले आईपीएल से लेकर अभी तक लगातार आईपीएल का हिस्सा रही है। लेकिन एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। टीम को हमेशा खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जाता है, लेकिन जैसे जैसे मैच आगे बढ़ते जाते हैं, ये टीम पिछड़ती चली जाती है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने कई बार खिताब जीतने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी हाथ नहीं लगी। शायद यही कारण रहा कि आईपीएल 2021 का दूसरा फेज शुरू होने से पहले विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि वे आरसीबी की कप्तानी नहीं करेंगे। ये उनका बतौर कप्तान आखिरी आईपीएल होगा, हालां​कि वे खिलाड़ी के तौर पर टीम से जुड़े रहेंगे। इसके बाद जब आईपीएल 2021 खतम हो गया और आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हुई तो टीम ने अपने जिन तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया, उसमें विराट कोहली का भी नाम था। टीम ने उन्हें अपने ही साथ रखा। 

 

ये रही आरसीबी की टीम

विराट कोहली : 15 करोड़ (रिटेन)
ग्लेन मैक्सवेल : 11 करोड़ (रिटेन)
मोहम्मद सिराज : 7 करोड़  (रिटेन)
फाफ डू प्लेसिस : 7 करोड़
वनिंदु हसरंगा : 10.75 करोड़
हर्षल पटेल : 10.75 करोड़
दिनेश कार्तिक : 5.50 करोड़
जोश हेजलवुड : 7.75 करोड़
शाहबाज अहमद : 2.40 करोड़
अनुज रावत : 3.40 करोड़
आकाश दीप : 20 लाख 
कर्ण शर्मा : 50 लाख 
महिपाल लोमरोर : 95 लाख 
फिन ऐलन : 80 लाख 
शेरफेन रदरफोर्ड : 1 करोड़
जेसन बेहरेनडॉर्फ : 75 लाख 
सिद्धार्थ कौल : 75 लाख 
सुयश प्रभुदेसाई : 30 लाख 
लवनीथ सिसोदिया : 20 लाख 
मिलिंद : 25 लाख 
अनीश्वर गौतम : 20 लाख 
डेविड विली : 2 करोड़

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement