Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL 2022: राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन की तारीफ में अश्विन कही ये बड़ी बात

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हाल ही में भारत की तरफ से टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 21, 2022 13:24 IST
IPL 2022: आर अश्विन - India TV Hindi
Image Source : RAJASTHAN ROYALS IPL 2022: आर अश्विन 

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हाल ही में भारत की तरफ से टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। अश्विन ने ये कीर्तिमान श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में किया। इस उपलब्धि पर रविचंद्रन अश्विन का कहना है कि वह अपने करियर में कभी भी नंबरों के पीछे नहीं भागे और व्यक्तिगत मील का पत्थर क्रिकेट की यात्रा का एक हिस्सा है न कि अंतिम गंतव्य।

श्रीलंका के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज में 15.08 की औसत से 12 विकेट लेने वाले अश्विन टेस्ट मैचों में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन ने इस मामलें में महान कपिल देव के 434 विकेटों को पीछे छोड़ दिया। इस तरह अश्विन 442 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज बने। 

अश्विन ने एक विज्ञप्ति में कहा, "आंकड़े बहुत अच्छे हैं और यह देखना वास्तव में शानदार है कि मैं ये करन में सक्षम हूं। जितना मैंने खेला है, उससे ऐसा लगा कि आंकड़े गंतव्य के बजाय यात्रा का एक हिस्सा हैं । पिछले 2-3 साल विशेष रूप से मेरे लिए बहुत अच्छे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के साथ T20 टीम में वापसी। यह लगभग ऐसा है जैसे मैंने पहली बार टीम में शामिल होकर महसूस किया था।"

इस सीजन अश्विन IPL में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते नजर आएंगे। IPL में ये उनकी पांचवीं फ्रेंचाइजी है। IPL सीजन का आगाज होने से पहले अश्विन ने कहा कि इस लीग ने उन्हें शुरुआत से एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में विकसित करने में मदद की है। उन्होंने कहा, "IPL एक कठिन टूर्नामेंट है, हर सीज़न बहुत सारे कारक होते हैं जिनका प्रभाव हो सकता है। ओस, पिच, विपक्ष, आप इसे कोई भी नाम दें और ये खेल को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। इन चीजों के लिए पहले से तैयारी करना एक बड़ी चुनौती है और आपको हर समय तैयार रहना होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि एक टीम में योगदान सिर्फ फील्ड पर योगदान देने से कहीं ज्यादा है। मैं हमेशा एक ऐसा व्यक्ति रहा हूं जिसे क्रिकेट के बारे में बात करने में मजा आता है और खेल के बारे में किसी के साथ भी चर्चा करने के मामले में बहुत खुला रहा हूं।"

अश्विन ने राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन की भी प्रशंसा की। दिग्गज स्पिनर ने कहा, "मुझे लगता है कि संजू के पास एक अद्भुत रवैया है और वह काफी चतुर है। वह हमेशा चर्चा के लिए तैयार रहता है, इसलिए यह एक बेहतरीन गुण है।"

अश्विन ने कहा, "मेरा मानना है कि एक विकेटकीपर के रूप में संजू के पास सभी एंगल, पिच और चीजें कैसे काम करने जा रही हैं, के साथ खेल का न्याय करने के लिए काबिलियत है। उसके पास अनुभव भी है और निश्चित रूप से बेहतर होगा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement