Monday, May 13, 2024
Advertisement

IPL 2022 : KKR के नए कप्तान श्रेयस अय्यर पर क्या बोले पैट कमिंस

पैट कमिंस 2019 में आईपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे। उन्हें तब कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 20, 2022 14:38 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : PTI Pat Cummins

Highlights

  • ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे हैं तेज गेंदबाज पैट कमिंस
  • इस बार भी आईपीएल में केकेआर के लिए खेलेगे पैट कमिंस
  • केकेआर की कमान इस बार दी गई है श्रेयस अय्यर के हाथों में

 

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर एहतियाती प्रतिबंध का प्रभाव उतना बड़ा नहीं था, जितना कि अनुमान लगाया गया था। इसके उपयोग पर स्थायी प्रतिबंध तेज गेंदबाजों के लिए ‘बड़ी बात’ नहीं होगी। आईसीसी ने मई 2020 में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। क्रिकेट नियम के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने हाल ही में अपने संशोधित 2022 संहिता की घोषणा करते हुए लार के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है, जो इस साल अक्टूबर में लागू होगा। 

लार लगाने से गेंद की गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा

एमसीसी का तर्क है कि उसके शोध के अनुसार, लार लगाने से गेंद की गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मौजूदा समय में दुनिया के टॉप गेंदबाजों में से एक पैट कमिंस ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगता कि लार पर प्रतिबंध से स्विंग गेंदबाजों का प्रदर्शन प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इसने इतना बड़ा प्रभाव डाला है, जितना हमने सोचा था। हम अभी पसीने का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए यह बहुत बड़ी बात नहीं है। एमसीसी ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को अनुचित व्यवहार माना जाएगा। 

फिर से कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलेंगे पैट कमिंस
पैट कमिंस 2019 में आईपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे। उन्हें तब कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह इस लीग के आगामी सत्र में एक बार फिर कोलकाता की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा कि काफी उत्साहित हूं। यह बहुत अच्छा है कि टीम अधिकांश खिलाड़ियों को साथ रखने में सफल रही है। ज्यादातर खिलाड़ी और सहयोगी सदस्य एक दूसरे को वास्तव में अच्छी तरह से जानते हैं। केकेआर ने भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को कप्तान नियुक्त किया है। कमिंस आईपीएल के 2017 सीजन में उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर चुके है। उन्होंने कहा कि श्रेयस और मैं दिल्ली (डेयरडेविल्स) के लिए खेल चुके है। हमने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। वह बहुत शांत व्यक्ति की तरह लग रहा है और इस समय शानदार लय में है। 

विराट कोहली और बाबर आजम पर भी कही ये बात
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 196 रन की पारी खेलने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की तुलना अकसर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से की जाती है। दोनों की तुलना के बारे में पूछे जाने पर कमिंस ने कहा किवे दोनों वास्तव में पूर्ण बल्लेबाज हैं, चाहे आप किसी भी प्रारूप में खेलें, वे आपको चुनौती पेश करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों बेहतरीन खिलाड़ी है। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार शतक बनाए हैं।

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement