Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 : मुंबई इंडियंस को याद आया अपना 30 लाख का खिलाड़ी, इस बार बदल देगा मैच

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियसं को उस वक्‍त तगड़ा झटका लगा, जब पता चला कि जसप्रीत बुमराह इस साल का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 28, 2023 14:54 IST
Mumbai Indians IPL- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai Indians

IPL 2023 Mumbai Indians : आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से हो रहा है। अब इसके शुरू होने में महज दो ही दिन का वक्‍त बचा है। इस बार आईपीएल कई मायनों में खास होने जा रहा है। करीब तीन साल बाद आईपीएल में होम और अवे मैच होंगे। यानी टीम अपने घर पर और विपक्षी टीम के घर पर मैच खेलने के लिए जाएंगी। इस साल आईपीएल में कुल मिलाकर 74 मैच खेले जाएंगे। साथ ही बीसीसीआई ने देश भर के 12 स्‍थानों को इसके लिए चुना है। यानी 12 शहरों के स्‍टेडियम में मैच खेले जाएंगे। आईपीएल में हर साल सबसे ज्‍यादा जिस टीम की बात होती है वो है मुंबई इंडियंस। हो भी क्‍यों ना। मुंबई इंडियंस अकेली ऐसी टीम है जो 15 में से पांच बार इस खिताब पर कब्‍जा करने में कामयाब हुई है और आईपीएल की सबसे सफल टीम मानी जाती है। इस बार टीम के सामने बड़ा संकट है। टीम ने पिछले आईपीएल से पहले ही इंग्‍लैंड के स्‍टार प्‍लेयर जोफ्रा आर्चर को अपनी टीम में महंगे दामों पर अपने पाले में किया था, हालांकि ये पहले से ही तय था कि जोफ्रा आर्चर आईपीएल 2022 नहीं खेल पाएंगे, लेकिन 2023 के लिए उन्‍हें टीम में शामिल किया गया था। तब सोच कर ही बड़ा अच्‍छा लगता था कि एक तरफ से जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करेंगे और दूसरी ओर से जोफ्रा आर्चर। लेकिन किसी को भी अंदाजा नहीं रहा होगा कि ये दोनों इस साल भी साथ साथ गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। जोफ्रा आर्चर तो इस बार खेलते हुए दिखाई देंगे, लेकिन जसप्रीत बुमराह बाहर हो गए हैं और वे अपनी टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाएंगे। अब मुंबई इंडियंस के सामने सबसे बड़ी टेंशन ये आकर खड़ी हो गई है कि उनके पास कोई भी ऐसा भारतीय तेज गेंदबाज नहीं है, जो जरूरत पड़ने पर विकेट निकाल कर दे।  मुंबई इंडियंस के पास वैसे तो तेज गेंदबाजों की लंबी चौड़ी फौज है, लेकिन एक भारतीय तेज गेंदबाज चाहिए तो हर मैच में खेल सके। 

Arjun Tendulkar IPL

Image Source : PTI
Arjun Tendulkar

अर्जुन तेंदुलकर को मिल सकता है आईपीएल में डेब्‍यू का मौका 

मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में साल 2021 के आईपीएल से पहले ही अर्जुन तेंदुलकर को अपनी टीम में शामिल किया था, जब उनकी कीमत महज 20 लाख रुपये थी, यानी अर्जुन तेंदुलकर को बेस प्राइज पर ही खरीद लिया गया था, लेकिन उस साल उन्‍हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद साल 2022 के आईपीएल से पहले भी उन्‍हें अपनी टीम में रखा गया, लेकिन इस बार भी उन्‍हें एक भी मैच नहीं मिला। हालांकि कीमत जरूर 20 से बढ़कर 30 लाख हो गई थी। अब जबकि जसप्रीत बुमराह नहीं हैं तो माना जा रहा है कि इस बार अर्जुन तेंदुलकर को ज्‍यादा नहीं तो कम से कम डेब्‍यू का मौका तो मिल ही जाना चाहिए। और अगर उन्‍होंने अच्‍छी गेंदबाजी की तो ज्‍यादा मैचों में भी मौका मिल सकता है। अर्जुन तेंदुलकर ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, ऐसे में उनके खेलने की संभावना काफी ज्‍यादा नजर आ रही है। वैसे तो अर्जुन तेंदुलकर तेज गेंदबाज हैं, लेकिन वे मौका पड़ने पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं, कुछ मौकों परउन्‍होंने ये करके भी दिखाया है। वैसे अभी उनकी उनके पिता सचिन तेंदुलकर से तुलना करना बेमानी होगी। 

मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2022 का सीजन गया था काफी खराब 
रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस के लिए मुश्किल ये भी है कि पिछले साल टीम का प्रदर्शन बहुत ही ज्‍यादा खराब था। टीम आखिरी यानी दसवें नंबर पर रही थी। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब मुंबई इंडियंस सबसे नीचे रही हो। टीम ने अपने जो 14 मैच खेले, उसमें से चार ही जीत पाई और दस में उसे हार का सामना करना पड़ा। टीम के पास केवल आठ ही अंक थे। टीम का संकट ये भी है कि जसप्रीत बुमराह की ही तरह झाय रिचर्डसन भी आईपीएल से बाहर हैं, लेकिन जेसन बेहरनडॉफ जरूर टीम के साथ हैं। लेकिन इतना तो पक्‍का है कि जोफ्रा आर्चर सारे मैच खेलेंगे, ऐसे में जेसन बेहरनडॉफ की जगह बनेगी कि नहीं, ये कहना अभी मुश्किल है। अर्जुन तेंदुलकर को अगर इस साल खेलने का मौका मिलता है तो उन्‍हें खुद को साबित करना होगा और टीम को मैच भी जिताने में भूमिका निभानी होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 : CSK और RCB के लिए आई बड़ी खबर, एमएस धोनी और फॉफ डुप्‍लेसी टेंशन फ्री

IPL 2023 के नियम, मैच से पहले जान लीजिए सब कुछ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement