Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL 2023 Final: गुजरात या चेन्नई किसे मिलेगी ट्रॉफी? फाइनल धुलने पर कौन बनेगा आईपीएल चैंपियन

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला 28 मई को होना था लेकिन बारिश के कारण इसे अगले दिन रिजर्व डे पर शिफ्ट कर दिया गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 28, 2023 23:16 IST
IPL 2023 Final- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL 2023 Final

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला तय शेड्यूल के अनुसार 28 मई रविवार को होना था लेकिन बारिश बड़ी विलेन बनी और मुकाबला नहीं शुरू हो पाया। इस मैच की शुरुआत तय समय के अनुसार शाम 7.30 से होनी थी। पर बारिश के कारण एक भी गेंद छोड़िए टॉस भी नहीं हो सका। इसी बीच एकदम से आईपीएल का एक नियम बदलने की जानकारी सामने आ गई। किसी ने भी आईपीएल में रिजर्व डे के बारे में नहीं सुना था। अचानक नियम बदला और 29 मई को रिजर्व डे घोषित कर दिया गया। लेकिन मौसम पिछले कुछ दिनों से अहमदाबाद में अच्छा नहीं है। क्वालीफायर 2 के दौरान भी बारिश ने खलल डाला था।

कारण अब सवाल सबके जहन में उठ रहा है कि क्या 29 मई को भी बारिश बाधा बनेगी? मौसम के पूर्वानुमान  के अनुसार मैच से पहले दोपहर से लगातार बारिश की संभावना है। ऐसे में यह सोचना लाजिमी हो जाता है कि अगर बारिश के कारण सोमवार को भी मैच नहीं हुआ तो विजेता कौन बनेगा? चेन्नई या गुजरात किसे चमचमाती हुई आईपीएल 2023 की ट्रॉफी दी जाएगी। यह देखना होगा। पर इसके लिए भी कुछ नियम हैं। अब अगर विस्तार से इस पर बात करेंगे।

बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो कौन होगा विजेता?

  1. अगर मैच शुरू होने के बाद बाधा पड़ी और दूसरी पारी के बाद बारिश ने खलल डाली और दूसरी टीम पांच ओवर खेल लेती है, तो डकवर्थ लुईस (DLS) से रिजल्ट निकल सकता है।
  2. अगर पहली गेंद ही नहीं फेंकी जा सकी तो अधिकतम समय तक इंतजार किया जाएगा और एक ओवर का मैच भी करवाया जा सकता है।
  3. पांच ओवर का भी मुकाबला होने की संभावना रहेगी। वहीं अगर 9.30 से 10 बजे तक भी मैच शुरू होता है तो एक भी ओवर नहीं घटेगा।
  4. अगर किसी भी हालत में मुकाबला नहीं हो पाता है तो लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। गुजरात पॉइंट्स टेबल में लीग स्टेज के बाद तक टॉप पर रहेगी।

28 मई को हुई भीषण बारिश के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के दृश्य

Image Source : PTI
28 मई को हुई भीषण बारिश के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के दृश्य

दोनों टीमों के स्क्वॉड

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉन्वे, शिवम दूबे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, मोईन अली, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश थिक्षणा, मथीशा पाथिराना, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, शेख रशीद, आकाश सिंह, बेन स्टोक्स, ड्वेन प्रिटोरियस, सिसंडा मगाला, अजय जादव मंडल, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, आरएस हैंगरगेकर, भगत वर्मा, निशांत सिंधु।

गुजरात टाइटंस: रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, जोशुआ लिटिल, श्रीकर भरत, शिवम मावी, ओडियन स्मिथ , रविश्रीनिवासन साई किशोर, प्रदीप सांगवान, मैथ्यू वेड, जयंत यादव, दासुन शनाका, अभिनव मनोहर, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकंडे, उर्विल पटेल, यश दयाल।

यह भी पढ़ें:-

GT vs CSK Final: अहमदाबाद में बारिश बनी विलेन, सुपर संडे के दिन धुला फाइनल मैच

IPL 2023 Final: अहमदाबाद में तेज बारिश, रिजर्व डे को लेकर अचानक आया बड़ा अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement